Home छत्तीसगढ़ किसानों की खुशहाली का माध्यम बनेगी पीएम प्रणाम योजना, 27 को प्रधानमंत्री...

किसानों की खुशहाली का माध्यम बनेगी पीएम प्रणाम योजना, 27 को प्रधानमंत्री राजस्थान के सीकर से करेंगे शुरूआत

2

रायपुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के सीकर में 27 जुलाई को एक विशाल जन सभा को संबोधित करते हुए पीएम किसान सम्मान निधि की 20 हजार करोड़ की राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर करने के साथ ही पीएम प्रणाम योजना की शुरूआत भी करेंगे। छत्तीसगढ़ में 40 लाख से अधिक पंजीकृत किसान हैं। इनमें से लगभाग 21 लाख किसानों को ही सम्मान निधि का लाभ मिल पा रहा है। कांग्रेस शासन की लापरवाही के कारण 20 लाख से अधिक किसान यहां सम्मान निधि से वंचित हैं। यह किसानों का अपमान है। 

कांग्रेस सरकार की यह जिम्मेदारी है कि वह केवायसी आदि की कार्यवाही पूर्ण कर आँकड़े दिल्ली भेजे  लेकिन जान-बूझ कर इस काम में भूपेश सरकार लापरवाही कर रही है ताकि प्रदेश के किसानों को मोदी की योजना का लाभ नहीं पहुँचे। न केवल सम्मान निधि में बल्कि प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना में भी ऐसा ही दुराग्रह का परिचय दे रही है। अभी तक फसल बीम की अधिसूचना भी जारी नहीं की है। उक्त बातें पूर्व मंत्री चंद्रशेखर साहू व भाजपा प्रदेश प्रवक्ता संदीप शर्मा ने पत्रकारवार्ता में कहीं।

उन्होंने कहा कि जिस तरह पीएम आवास योजना में 16 लाख परिवारों का आवास बनना रोक दिया है, जिनमें अधिकांश किसान ही हैं, वैसे ही फसल बीमा और किसान सम्मान निधि आदि मामले में किसानों को अपनी सस्ती और हल्की राजनीति का शिकार बना रही है। 27 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक और ऐतिहासिक योजना पीएम प्रणाम की शुरूआत करने वाले हैं। रासायनिक उर्वरकों की जगह वैकल्पिक उर्वरकों के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करने की प्रधानमंत्री की कोशिश है इससे खेती में अन्य उर्वरकों के इस्तेमाल से खेती की गुणवत्ता बेहतर होगी। साथ ही किसानों को भी फायदा होगा, क्योंकि इससे खेती की लागत कम हो सकती है। रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को कम करने के लिये सरकार पीएम प्रणाम यानी कृषि प्रबंधन हेतु वैकल्पिक पोषक तत्वों का संवर्द्धन योजना शुरू करने की योजना बना रही है। पत्रकारवार्ता में भाजपा मीडिया प्रभारी अमित चिमनानी व रायपुर ग्रामीण जिलाध्यक्ष टंकराम वर्मा उपस्थित थे।