Home राज्यों से बिहार विधानसभाः मानसून सत्र के अंतिम दिन भी भारी हंगामा, BJP विधायक...

बिहार विधानसभाः मानसून सत्र के अंतिम दिन भी भारी हंगामा, BJP विधायक फिर मार्शल आउट; कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

1

 बिहार

मानसून सत्र के अंतिम दिन  बिहार विधानसभा में भारी हंगामा हुआ।  प्रश्नकाल के दौरान बीजेपी ने गुरुवार को पटना में विधानसभा मार्च के दौरान पुलिस लाठी चार्ज और कई जिलों में हुए दंगे को हंगामा किया।  सत्ता पक्ष व विपक्ष के बीच तीखी नोकझोक हुई। इसके बाद दोनों तरफ के विधायक वेल में पहुंच गए। विपक्षी दलों के विधायक काला गमछा लहराने लगे।  विवाद बढ़ता देख स्पीकर अवध बिहारी चौधरी ने सदन की

मानसून सत्र के अंतिम दिन  बिहार विधानसभा में भारी हंगामा हुआ।  प्रश्नकाल के दौरान बीजेपी ने गुरुवार को पटना में विधानसभा मार्च के दौरान पुलिस लाठी चार्ज और कई जिलों में हुए दंगे को हंगामा किया।  सत्ता पक्ष व विपक्ष के बीच तीखी नोकझोक हुई। इसके बाद दोनों तरफ के विधायक वेल में पहुंच गए। विपक्षी दलों के विधायक काला गमछा लहराने लगे।  विवाद बढ़ता देख स्पीकर अवध बिहारी चौधरी ने सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दिया। इसके पहले हंगामा कर रहे विधायकों को अध्यक्ष ने मार्शल आउट करने का आदेश दिया। शुक्रवार को हंगामे के आसार को देखते हुए बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को लगाया गया था। भोजनावकास के बाद दो बजे सदन की कार्यावाही शुरू होगी।

बीजेपी विधायक नीतीन नबीन ने आरोप लगाया कि सदन में तानाशाही की जा रही है। विधायकों को मार्शल उठा उठाकर बाहर कर रहे हैं। जैसे ही विधायक वेल में पहुंचे कि मार्शलों ने उन्हें जबरन उठा लिया और अपराधियों की तरह से बाहर कर दिया। अब सरकार को सत्ता से बाहर कर दिया जाएगा। उधर आरजेडी के विधायक रामानुज प्रसाद ने कहा कि सदन में बीजेपी के हंगामा के कारण काम नहीं हो रहा है। सरकार उनके सवालों का जवाब देने के लिए तैयार है। महागठबंधन विपक्ष का सम्मान करती है। लेकिन उन्हें भी मर्यादा में रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि दूसरी पाली में वे शांतिपूर्ण तरीके से बैठें और प्रश्न पूछकर सरकार से जवाब लें।

शुक्रवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही  भाजपा के विधायकों ने सदन के अंदर काला गमछा दिखाकर प्रदर्शन करने लगे। सदन में पहले से ज्यादा संख्या में पुलिस बलों और मार्शलों को तैनात किया गया था।  भाजपा विधायक नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के खिलाफ सदन के अंदर ही नारेबाजी करने लगे। सदन के भीतर  लालगंज विधायक संजय सिंह ने काफी हंगाम किया। इसे देखते हुए  विधानसभा अध्यक्ष ने उनको मार्शल आउट करवाने का निर्देश । इससे पहले भाजपा विधायकों के मुंह पर काली पट्टी है और हाथों में सरकार विरोधी तख्तियां लेकर विधानमंडल में हंगामा करते हुए नजर आए। मार्शलों ने अध्यक्ष के आदेश पर बारी बारी से हंगामा कर रहे विधायकों को बाहर कर दिया।

मंत्री मदन सहनी ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि सदन के भीतर जो हालत बना दी गई उसमें बाहर करवाना जरूरी हो गया। अध्यक्ष ने सदन को सुचारु रूप से चलाने के लिए उचित कार्रवाई की। उन्होंने बीजेपी नेताओं पर बेवजह हंगामा करने का आरोप लगाया। बीजेपी के कई नेता सदन में काला गमछा लेकर गए थे।  इस पर बीजेपी विधायक नंदकिशोर यादव और पूर्व डिप्टी सीएम रेणु देवी ने कहा कि यह सरकार हत्यारी सरकार है जो लाठी डंडे से आन्दोलनों को कुचल रही है। शिक्षकों पर, किसान सलाहकारों पर, आंगनवाड़ी सेविकाओं पर लाठी चलवाए जा रहे हैं। गुरुवार को विजय सिंह शहीद हो गए। उनकी कुर्बानी बेकार नहीं जाएगी।