Home खेल Ind vs SA Pitch Report, 2nd ODI: वनडे सीरीज पर कब्जा करना...

Ind vs SA Pitch Report, 2nd ODI: वनडे सीरीज पर कब्जा करना नहीं होगा इतना आसान, काफी ‘डरावना’ है टीम इंडिया का गकेबरहा में रिकॉर्ड

1

नई दिल्ली
भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA 2nd ODI) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में खेला जाना है। भारतीय टीम ने पहले वनडे मैच में साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से धूल चटाई और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की। पहले वनडे मैच में अर्शदीप सिंह ने पांच विकेट झटके और आवेश खान को चार विकेट मिले। दोनों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को जमकर परेशान किया। पहले वनडे में भारतीय गेंदबाजों का परफॉर्मेंस जितना शानदार रहा, उतना ही अब दूसरे वनडे मैच के लिए भारत को सावधान रहने की जरूरत होगी। गकेबरहा के इस मैदान पर भारत का रिकॉर्ड काफी डरावना रहा है। ऐसे में ये उम्मीद कि जा रही है कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। आइए जानते हैं दूसरे टी20 मैच से पहले पिच का मिजाज कैसा है?
 
गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क मैदान (St. George's Park, Gqeberha) की पिच हमेशा से ही गेंदबाजों के लिए मददगार रही। इस मैदान पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं रहा है। बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए संघर्ष करते हुए देखा जाता है। वहीं, स्पिनर्स के लिए भी ये पिच अच्छी है। मैच में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी का फैसला कर सकती है। भारत बनाम साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच दूसरा टी20 मैच हाल ही में इस मैदान पर खेला गया था, जिसमें बारिश ने भी मैच में खलल डाला था और ये मैच DLS के तहत साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट से जीता था।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच इस मैदान पर कुल 42 वनडे मैच खेले गए है, जिसमें 20 मैच पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीते, जबकि बाद में बैटिंग करने वाली टीम को 21 मैचों में जीत मिली। इस मैदान में पहली पारी का औसत स्कोर 233 का रहा। सेंट जॉर्ज पार्क में सबसे ज्यादा स्कोर (355 रन) पाकिस्तान बनाम साउथ अफ्रीका मैच में बना।टीम इंडिया का  गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। भारत ने इस मैदान पर कुल 6 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें टीम इंडिया को केवल एक ही मैच में जीत मिली और पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा। साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मैदान पर भारत को 5 मैचों में से एक ही मैच में जीत मिली। ऐसे में साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी है। इस मैदान पर साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ आखिरी बार 2019 में मैच खेला था, जिसमें उसे 6 विकेट से जीत मिली थी।
 
IND vs SA 2nd ODI संभावित प्लेइंग 11
भारत: केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन,तिलक वर्मा, श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, रिंकू सिंह।