Home राज्यों से उत्तर प्रदेश लखनऊ में श्री अन्न महोत्सव का आयोजन करेगी यूपी सरकार, किसानों का...

लखनऊ में श्री अन्न महोत्सव का आयोजन करेगी यूपी सरकार, किसानों का होगा सम्मान

3

लखनऊ
उत्तर प्रदेश सरकार मोटे अनाज के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए 27 से 29 अक्टूबर तक इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, लखनऊ में तीन दिवसीय 'श्री अन्न महोत्सव' और एक राज्य स्तरीय मोटे अनाज की कार्यशाला आयोजित करेगी। इस अवसर पर मोटे अनाज के उत्पादन के लिए अच्छा काम करने वाले किसानों को सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

पहले दिन छह मंडलों, दूसरे दिन पांच मंडलों और तीसरे दिन सात मंडलों के किसान कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके लिए पहले दिन लखनऊ, कानपुर, अयोध्या, बस्ती, आज़मगढ़ और देवीपाटन मंडल के किसान भाग लेंगे। 28 अक्टूबर को सहारनपुर, मेरठ, अलीगढ़, आगरा और मुरादाबाद के किसान भाग लेंगे और अंतिम दिन गोरखपुर, बरेली, वाराणसी, झांसी, चित्रकूट, प्रयागराज और मिर्जापुर के किसान अन्न महोत्सव में भाग लेंगे। तीन दिवसीय अन्न महोत्सव में मोटे अनाज से बने भोजन के करीब 40 स्टॉल भी लगाए जाएंगे।
 
एक सरकारी प्रवक्ता ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि यूपी सरकार की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर मोटे अनाज के उत्पादन के लिए अच्छा काम करने वाले किसानों को सम्मानित किया जाएगा। प्रवक्ता ने कहा कि प्रत्येक मंडल से 50 प्रगतिशील किसान इस कार्यक्रम में भाग लेंगे, जिसका उद्देश्य राज्य में मोटे अनाड की खेती और खपत के संबंध में लोगों और किसानों के बीच जागरूकता पैदा करना है। कृषि कुंभ से पहले 27 अक्टूबर से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन दिवसीय श्री अन्न महोत्सव राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।