Home राज्यों से समय पर ऐक्शन नहीं, पुलिस मांगती रही उम्र का सबूत; भीलवाड़ा कांड...

समय पर ऐक्शन नहीं, पुलिस मांगती रही उम्र का सबूत; भीलवाड़ा कांड में पीड़ित परिवार का दावा

4

राजस्थान
राजस्थान के भीलवाड़ा में 14 साल की लड़की के गैंगरेप और कोयला भट्टी में झोंककर सनसनीखेज हत्या मामले में परिजनों ने पुलिस पर बड़ा आरोप लगाया है। घटना के बाद चार दिनों में अबतक पुलिस, फोरेंसिक टीमें और सैकड़ों गुस्साए निवासी उस भट्टी को देख चुके हैं, जहां से लड़की की हड्डियां और आभूषण बरामद किए गए थे। मामले में पुलिस ने 7 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है। लड़की के चाचा ने आरोप लगाया है कि गुमशुदगी की सूचना पर पुलिस ने कोई एक्शन नहीं लिया जबकि परिजनों ने इसकी सूचना थाने पर दी थी। परिजनों का आरोप है कि खोजबीन करने के बजाय पुलिस वाले लड़की की उम्र का प्रमाणपत्र मांग रहे थे।

 रिपोर्ट के मुताबिक, लड़की के चाचा ने कहा कि लड़की रोजाना बकरियां चराने के लिए खेत में जाती थी। उधर ही भट्टियां बनी हुई हैं। घटना वाले दिन लड़की और उसकी मां खेत में बकरियां चराने गई थीं। दोपहर में उसकी मां पास में ही अपने माता-पिता के घर चली गई। जब वह वापस लौटी तो उसे बच्ची नहीं मिली और वह उसकी तलाश करने लगी। उसने खेत में रह रहे खानाबदोशों से पूछा, लेकिन उन्होंने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। फिर वह इस उम्मीद में घर चली गई कि शायद उसकी बेटी वापस चली गई होगी। जब लड़की देर शाम तक भी घर नहीं लौटी तो परिवार चिंतित हो गया और चाचा ने लड़की के चचेरे भाई को गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए स्थानीय पुलिस स्टेशन भेजा।

मृतका के चचेरे भाई ने बताया,''2 अगस्त को जब वह देर शाम तक भी नहीं लौटी तो मैं गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराने पुलिस स्टेशन गया। मैंने उसका आधार कार्ड और राशन कार्ड ले लिया था। हालांकि पुलिस ने हमारी रिपोर्ट दर्ज नहीं की, और इसके बजाय उसकी उम्र, उसके स्कूल प्रमाण पत्र, मार्कशीट आदि का प्रमाण मांगने लगे।" पुलिस ने उनसे यह भी कहा कि हो सकता है कि वो किसी रिश्तेदार के यहां गई हो और सुबह तक वापस आ सकती है। चचेरे भाई ने कहा कि वह लड़की की मां के कहने पर उसे खोजने के लिए खेत में वापस गया, जिसने वहां पर भट्टी चलाने वाले खानाबदोशों के आचरण को संदिग्ध पाया था।

मृतका के चचेरे भाई ने बताया,“आधी रात के बाद, हमने देखा कि कोयला भट्टियों में से एक में आग जलाई गई थी, जो सुबह से काम नहीं कर रही थी। जब हमने वहां जाकर खानाबदोशों से बात की तो उन्होंने हमसे ठीक से बात नहीं की। फिर मैंने एक छड़ी ली और कुछ सामग्री भट्टी से बाहर खींच ली। मैंने हड्डियां देखीं फिर हड़बड़ी में परिजनों को बुलाया।"

घटना के बाद देर रात 1 बजे पुलिस मौके पर पहुंची। परिजनों ने एक आरोपी को पकड़ लिया था। जिसके बाद पुलिस ने दबिश देकर अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है। FSL की टीम मौके पर पहुंची और सैम्पल्स को कलेक्ट किया है। परिजनों का आरोप है कि लड़की के साथ गैंग रेप के बाद उसे भट्टी में झोंककर मार दिया गया। सबकुछ पुलिस की लापरवाही की वजह से हुआ है।

वहीं, इस पूरे मामले में सियासी पारा हाई हो गया है। राजस्थान BJP गहलोत सरकार का घेराव कर रही है। स्थानीय थाने पर BJP नेता विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि पुलिस अपना काम कर रही है। आरोपियों की गिरफ्तारी ही पुलिस के हाथ में है। बता दें, अबतक पुलिस ने एक नाबालिग आरोपी समेत 7 को गिरफ्तार किया है। मामले में पूछताछ की जा रही है।