Home Uncategorized पास्ता और मैक्रोनी भी फेल है दाल की दुल्हन के आगे

पास्ता और मैक्रोनी भी फेल है दाल की दुल्हन के आगे

3

भारत के अलग-अलग राज्यों में आपको खाने का स्वाद और पकवान भी भिन्न-भिन्न मिलेंगे। आज हम आपको बिहार राज्य की एक खास डिश दाल की दुल्हन की रेसिपी बताने वाले हैं। बिहार न सिर्फ संस्कृति और इतिहास के लिए दुनियाभर में मशहूर है बल्कि अपने लजीज व्यंजनों के लिए भी फेमस है। बिहार के घरों में बनने वाली दाल की दुल्हन को दाल–पीठा भी कहा जाता है। आइए जानते हैं इसकी आसान और स्वादिष्ट रेसिपी।

 सामग्री
दाल की दुल्हन बनाने के लिए आपको गेहूं का आटा 1 कप, घी 3 चम्मच, अरहर दाल भिगोई हुई आधा कप, हल्दी 1 चम्मच, नमक स्वादानुसार, जीरा 1 छोटा चम्मच, हींग 1 चुटकी, सूखी लाल मिर्च 2 से 3,  सरसों के दाने1 छोटा चम्मच, लहसुन बारीक कटा हुआ 1 चम्मच, अदरक 1 इंच का टुकड़ा बारीक कटा, हरी मिर्च1, प्याज मीडियम साइज का बारीक कटा हुआ, 1 बड़ा टमाटर कटा हुआ, लाल मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच चाहिए होगी।

बनाने की रेसिपी
दाल की दुल्हन बनाने के लिए सबसे पहले आपको आटा गूंथना होगा। इसके लिए एक बड़ी परात में आटा लें और इसमें 1 चम्मच घी, नमक स्वादानुसार मिलाएं और पानी की सहायता की नरम गूंथ लें। आटे को 15 मिनट के लिए अलग रख दें। दूसरी तरफ भीगी हुई अरहर दाल को कुकर में पानी, नमक और हल्दी डाल कर पका लें।

अब आटे की एक बड़ी लोई लें और इसे बेलकर बड़ी रोटी बना लें। इस रोटी से कटर की मदद से आप गोल आकार का छोटे कई टुकड़े निकाल लें। अब इन्हें किनारों पर पानी लगाते हुए सर्कल को दो विपरीत छोरों से जोड़ें और फिर से दूसरे छोरों को आपस में जोड़ें और दबाएं आपकी दुल्हन तैयार हो जाएगी।

कुकर में पकी हुई दाल में ये आटे की बनी दुल्हनें डालें और करीब 5 से 10 मिनट तक मीडियम आंच पर पकाएं। आखिर में दाल में प्याज, टमाटर, लहसुन और अदरक का तड़का लगाएं और गर्मागर्म सर्व करें।