Home विदेश नवाज शरीफ के आशीर्वाद से पाकिस्तान में बनेगा केयरटेकर प्रधानमंत्री, शहबाज शरीफ...

नवाज शरीफ के आशीर्वाद से पाकिस्तान में बनेगा केयरटेकर प्रधानमंत्री, शहबाज शरीफ जल्द भेजेंगे लिस्ट

3

इस्लामाबाद
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ घोषणा कर चुके हैं, कि वो 9 अगस्त को देश की नेशनल असेंबली को भंग कर देंगे, जिसके बाद पाकिस्तान में एक केयरटेकर सरकार का गठन किया जाएगा और पाकिस्तान का केयरटेकर प्रधानमंत्री कौन बनेगा, इसको लेकर पाकिस्तान में माथापच्ची की जा रही है। वहीं, पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ को आज कार्यवाहक प्रधान मंत्री की भूमिका के लिए सभी दावेदारों के नाम प्राप्त होंगे। पाकिस्तान स्थित अखबार डॉन की एक रिपोर्ट में कहा गया है, कि शरीफ इस लिस्ट को अपने बड़े भाई और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) (पीएमएल-एन) के पार्टी प्रमुख नवाज शरीफ को भेजेंगे, जो उस सूची में से तीन नामों को मंजूरी देंगे।

नवाज शरीफ तय करेंगे केयरटेकर प्रधानमंत्री
डॉन की रिपोर्ट में कहा गया है, कि नवाज शरीफ उन तीन नामों में से कम से कम एक नाम पर सहमत होंगे, जो शहबाज शरीफ उनके साथ साझा करेंगे। रिपोर्ट में यह भी संकेत दिया गया है, कि पीएमएल-एन और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने पहले ही तय कर लिया है, कि किसे कार्यवाहक प्रधान मंत्री नियुक्त किया जाएगा और वे इस बारे में "जानबूझकर" चुप हैं। पीपीपी पहले ही शरीफ को सूची सौंप चुकी है। इन घटनाक्रमों के बावजूद, सत्तारूढ़ पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) के अन्य छह साझेदार, जिनमें जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम पाकिस्तान (फज़ल) (जेयूआई-एफ), मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट – पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी), बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी), बलूचिस्तान नेशनल पार्टी (मेंगल) (बीएनपी-एम) और अन्य संगठन आज पाकिस्तान के प्रधान मंत्री को उन लोगों के नाम सौंपेंगे, जिन्हें वे इस भूमिका के लिए बेहतर मानते हैं।

 रिपोर्ट में कहा गया है, कि शहबाज शरीफ ने तीन सूत्री एजेंडे पर सभी सहयोगियों के साथ बैठक की है। जिसमें सत्तारूढ़ गठबंधन ने राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभाओं को भंग करने, कार्यवाहक पीएम के चयन और 2023 की जनगणना के आधार पर चुनाव कराने पर चर्चा की है। बैठक में विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी, जेयूआई-एफ के अमीर मौलाना फजलुर रहमान, एमक्यूएम-पी के संयोजक खालिद मकबूल सिद्दीकी, बलूचिस्तान अवामी पार्टी के नेता खालिद मगसी और एमएनए मोहसिन डावर और असलम भूतानी ने भाग लिया। बीएनपी, जेयूआई-एफ और एमक्यूएम-पी ने अभी तक कार्यवाहक भूमिका के लिए नाम प्रस्तुत नहीं किया है। डॉन के मुताबिक, जब नवाज शरीफ किसी एक नाम को फाइनल कर देंगे, तो उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ, उन्हें पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के असंतुष्ट सदस्य राजा रियाज के साथ साझा करेंगे, जो विपक्ष के नेता हैं।

 केयरटेकर पीएम की रेस में कौन कौन नेता?
 पाकिस्तान में केयरटेकर प्रधाननंत्री की रेस में कई नाम आगे चल रहे हैं, जिनमें वित्त मंत्री इशाक डार, पूर्व प्रधान मंत्री शाहिद खाकन अब्बासी, पूर्व वित्त मंत्री डॉ अब्दुल हफीज शेख, पीएम शहबाज शरीाफ के पूर्व प्रधान सचिव फवाद हसन फवाद, पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ पाकिस्तान तसद्दुक हुसैन जिलानी इस रेस में शामिल हैं। वहीं, कुछ और नाम भी अपनी दावेदारी जता रहे हैं, जिनमें संयुक्त राष्ट्र के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि अब्दुल्ला हुसैन हारून, पगारो के पीर सिबगतुल्ला शाह रश्दी और पंजाब के पूर्व गवर्नर और पीपीपी के मखदूम अहमद महमूद ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन्हें कार्यवाहक प्रधान मंत्री नियुक्त किया जा सकता है।