Home हेल्थ क्या ऑफिस से घर जाने पर अक्सर सूजन या दर्द करते है...

क्या ऑफिस से घर जाने पर अक्सर सूजन या दर्द करते है पैर

2

ऑफिस में दिन का सबसे लंबा समय गुजरता है। 8 से 9 घंटे की शिफ्ट में सिर्फ आपकी आंखें ही नहीं बल्कि, पूरा शरीर इसमें सम्मिलित रहता है। ऐसे में ज्यादातर लोगों की शिकायत होती है कि काम के इतने लंबे घंटों में उनके पैर सो जाते हैं, कुछ लोगों के पैरों में सूजन आ जाती है और कुछ लोग घर जाकर पैर दर्द से परेशान हो जाते हैं। साथ ही जो लोग डायबिटीज या फिर दिल के बीमारी के रोगी हैं उनमें कुछ दिक्कतों का खतरा और बढ़ जाता है। ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है कि ऑफिस में काम करने के दौरान आपके पैरों की पोजीशन  क्या होनी चाहिए?

ऑफिस में काम करने के दौरान आपके पैरों की पोजीशन क्या होनी चाहिए
ऑफिस में काम करने के दौरान आपके  पैरों की पोजीशन कुछ ऐसी होनी चाहिए कि सारा भार आपके शरीर पर न पड़े। मतलब कि आपको अपने पैरों को क्रॉस करके नहीं बैठना चाहिए क्योंकि इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन सीधे प्रभावित होता है और खून पैरों में आकर ठहरने लगता है। इससे आपके पैरों में वॉटर रिटेंशन बढ़ता है और सेल्स व टिशूज में पानी भरता है और आपके पैरों में सूजन होने लगती है।

दूसरा, जब आप कुर्सी पर पालथी मालकर बैठते हैं तो जगह कम होने की वजह से पैरों की नसें दबने लगती हैं। इसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन थम जाता है और आपके पैर जल्दी-जल्दी सो जाते हैं। इसके अलावा अगर आप डायबिटीज और दिल की बीमारियों के मरीज हैं तो आपको अपने जूते-चप्पलों को खोलकर दोनों पैरों के बीच एक अच्छा गैप देते हुए बैठें। इससे न्यूरोपैथी की समस्या से बचेंगे और ब्लड वेसेल्स पर भी जोर नहीं आएगा।

ऑफिस में काम करने के दौरान कैसे बैठें-

-आपकी कुर्सी या डेस्क के बीच आई टू आई कॉन्टेक्ट होना चाहिए।
-अपने डेस्क की ऊंचाई के अनुसार कुर्सी की ऊंचाई ऐसे बनाएं कि आपके पैर जमीन पर आराम से आएं।
-काम करने के दौरान अपने पैरों को जमीन पर रखें, फिर डेस्क की दोनों तरफ दोनों हाथ रखें।
-पीठ हमेशा कुर्सी से चिपकाकर रखें या दिक्कत हो तो तकिया लगा लें। नहीं तो पीठ में दर्द भी हो सकता है।

तो, ऑफिस में काम करने के दौरान इन बातों का ख्याल रखें। ताकि, आपके पैरों में सूजन न हो, आपका ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित न हो और फिर आप दर्द व  झुनझुनी जैसी समस्या से बचे रहें।