Home Uncategorized फाइबर और प्रोटीन से भरपूर नाश्ते में खाएं बाजरा मेथी पनीर पराठा

फाइबर और प्रोटीन से भरपूर नाश्ते में खाएं बाजरा मेथी पनीर पराठा

2

हमारा नाश्ता दिन के सबसे हैवी मील में से एक होना चाहिए। ऐसा होता है कि हाई प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स आपके शरीर को एक एनर्जी बूस्टर स्टार देता है। ये आपके बीपी, शुगर और फिर मेटाबॉलिक रेट को रेगुलेट करने में मदद करता है। इसके अलावा ये आपको फार्मास्युटिकल क्रेविंग से भी सीखता है और फिर मेडिकल स्वास्थ्य और नींद को बेहतर बनाता है। लेकिन, बस ध्यान दें कि हाई कार्ब्स वाले एसेटमेंट से गायब हो जाते हैं क्योंकि आपको नींद की बीमारी हो सकती है। तो आइए जानते हैं आज बाजारा मेथी पनीर पराठा की रेसिपी और फिर जानेंगे इसके खाने के फायदे।

बाजरा मेथी पनीर पराठा रेसिपी
बाजरा मेथी पनीर पराठा बनाने के लिए आपको ये करना है कि सबसे पहली रात या 1 दिन पहले से मेथी को पढ़कर इसे दोस्त बना लें। बाजरे का आटा लें और इसे गुनगुने पानी से लंबा गूंथ लें। अब कच्ची मेथी को दरदरा करके पीस लें और कच्ची पनीर में मिला लें। इसी में आप हरी मिर्च, प्याज और धनिया का भी मिश्रण कर सकते हैं। नमक, मिलावट और काली मिर्च पाउडर मिला लें। अब इन सब को मिलाकर मैश कर लें और फिर इसे एक भगोने में अलग करके रख लें। अब बजारे के नोट्स में इसकी स्टफिंग करें और इसे बेल कर तवे पर खरीदें। नारियल तो आप इसमें तेल या घी लगा सकते हैं या फिर इसे ऐसे भी मक्खन के साथ खा सकते हैं।

पेट भरा रहता है
बाजरा मेथी पनीर पराठा पहले तो हाई चॉकलेट से भरपूर है और पिज्जा को बेहतर बनाने में मदद करता है। दूसरा, ये खुलासा के काम काज को तेज करता है और इसके काम करने की गति को फिर से हासिल करता है, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती है। यह मेटाबॉलिक रेट रिक्वेस्ट और डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है। ऐसे में जब आप सुबह-सुबह इसे खाते हैं तो आपका पेट भरा रहता है। आपको क्रेविंग नहीं होती और पेट से जुड़े कई सवाल आपके बचे रहते हैं।

शरीर को ऊर्जा मिलती है
बाजरा मेथी पनीर पराठा का सेवन शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। ये पनीर, बाजरा और मेथी तीखा में ही प्रोटीन से भरपूर है और इसका सेवन मस्तिष्क और शरीर को ही ऊर्जा देने का काम करता है। साथ ही ये लोगों के लिए भी मज़ेदार है। तो, आप बाजारा, मेथी पनीर पराठा का सेवन कर सकते हैं।