Home राज्यों से बिहार में एमबीबीएस की 1150 सीटों में से 380 सीटें लड़कियों के...

बिहार में एमबीबीएस की 1150 सीटों में से 380 सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित

4

बिहार
राज्य के मेडिकल व इंजीनियरिंग कॉलेजों के नामांकन में बेटियों को इसी सत्र से 33 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) के ओएसडी अनिल कुमार ने बताया कि इस संबंध में विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग से पत्र मिल गया है।केंद्रीय कोटे के तहत 15 प्रतिशत सीटों को छोड़कर बिहार में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व डेंटल की 1150 सीटें हैं। यानी, छात्राओं के लिए 380 सीटें आरक्षित होंगी। राज्य में निजी मेडिकल कॉलेजों में 1050 सीटें हैं। हालांकि आरक्षण का लाभ सिर्फ सरकारी मेडिकल कॉलेजों में मिलेगा।

केंद्रीय कोटे से नामांकन समाप्त होने के बाद राज्य कोटे से एमबीबीएस में दाखिला होगा। वहीं, इंजीनियरिंग में नामांकन प्रक्रिया इसी सप्ताह से शुरू हो जाएगी। राज्य के 38 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में जेईई मेन की रैंक से नामांकन होना है। इसके लिए बीसीईसीईबी ने 24 जुलाई तक ऑनलाइन पंजीयन कम च्वाइस फिलिंग करा लिया है। इसबार से बढ़ी हुई सीटों पर नामांकन होना है। अलग-अलग कोर्स और कॉलेजों को मिलाकर 2810 सीटें बढ़ी हैं। अब कुल 13675सीटें हो गई हैं। इसमें 4500 छात्राओं के लिए आरक्षित होंगी। सीटें खाली रही तो उस पर छात्रों का नामांकन होगा।

इस बार पूर्णिया में एमबीबीएस की सौ सीट और रहुई में डेंटल में सौ सीटों पर नामांकन होगा। इसी सत्र में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा।-अनिल कुमार, ओएसडी,बीसीईसीईबी