Home देश दुनिया को सर्वाधिक स्किल्ड वर्कर्स देने की भारत में क्षमता: पीएम मोदी

दुनिया को सर्वाधिक स्किल्ड वर्कर्स देने की भारत में क्षमता: पीएम मोदी

4

 नई दिल्ली

यह सौभाग्य की बात है कि यह बैठक ऐसे देश में हो रही है जिसका तकनीक के क्षेत्र में बड़े पैमान पर रोजगार तैयार करने का लंबा अनुभव रहा है। हम सभी को जरूर है कि अपने वर्कफोर्स को एडवांस तकनीक के लिए तैयार करें। जिसकी मदद से स्केलिंग, रीस्केलिंग और अपस्केलिंग को हासिल किया जा सके, यह भविष्य की मंत्र है। हमारा स्किल इंडिया मिशन इस अभियान को हकीकत में बदलने का माध्यम है।
 

पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 12.5 मिलियन से अधिक युवाओं को अभी तक प्रशिक्षित किया जा चुका है। भारत में यह क्षमता है कि वह दुनिया को सबसे अधिक स्किल्ड वर्कफोर्स मुहैया करा सकता है। पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी को अपने वर्कफोर्स को और उन्नत और प्रौद्योगिकी के लिहाज से बेहतर करने कोशिश करनी चाहिए, यह भविष्य की आश्यकता है।

पीएम ने कहा कि कोरोना काल के दौरान भारत में फ्रंटलाइ स्वास्थ्य और अन्य कार्यकर्ताओं ने अद्भुत काम किया, इस दौरान उनका समर्पण और कौशल देखने को मिला। यह हमारी संस्कृति को भी दिखाता है कि हमारे भीतर सेवा को लेकर क्या भाव है। भारत दुनियाभर में सर्वाधिक प्रतादाता मुहैया कराने वाला देश बनने की क्षमता रखता है।

बता दें जी-20 का आखिरी समिट मध्य प्रदेश के इंदौर में चल रहा है और आज इसका आखिरी दिन है। आज पीएम मोदी ने लेबर एंड एम्प्लॉयेंट ग्रुप विषय पर समिट को संबोधित किया। इसमे 70 से अधिक देशों ने अपनी जानकारी को साझा किया है।