Home राज्यों से उत्तर प्रदेश फिरोजाबाद में यमुना नदी उफान पर, टापू में फंसा परिवार, कई गांवों...

फिरोजाबाद में यमुना नदी उफान पर, टापू में फंसा परिवार, कई गांवों पर मंडराने लगा खतरा

4

फिरोजाबाद

फिरोजाबाद में नदियों का रौद्र रूप दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इसके चलते नदी की तलहटी में खड़ी फसल को बर्बाद हो ही रही है। अब पानी आसपास के गांवों के लिए भी खतरा बनता जा रहा है। यदि नदी का पानी गांवों में प्रवेश करता है तो फिर कई गांव बर्बाद हो जाएंगे। ग्रामीण अब अपना सामान लेकर सुरक्षित स्थानों पर जाने लगे हैं।

यमुना नदी का पानी दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। नदी की तलहटी में बसीं कुछ ठारों में तो पानी घुस गया है। उनको तहसील प्रशासन ने निकालकर सुरक्षित स्थान पर भिजवाया है। नदी की निगरानी को तहसील प्रशासन ने लेखपाल व अन्य अधिकारियों को लगाया है। ग्रामीणों से भी कहा गया है कि जब भी उनको ऐसा दिखे कि पानी अब उनके लिए परेशानी पैदा कर रहा है तो उसकी सूचना तुरंत तहसील पर दें। इधर अब नदी का पानी तलहटी के खेतों में तो पानी भर गया है जिससे फसल बर्बाद हो गयी है। अब पानी ने तलहटी में स्थित गांवों की ओर बढ़ना शुरू हो गया है। जिसको देख ग्रामीणों की धड़कनें तेज हो गयीं हैं। अब ग्रामीण अपने मकानों को लेकर परेशान हैं। ग्रामीणों का कहना है कि यदि पानी गावों में घुसता है तो कच्चे मकान तो शायद ही बच सकेंगे और पक्के मकानों के लिए भी बड़ा खतरा पैदा हो जाएगा।

ग्रामीण कर रहे पानी रोकने का प्रयास
जिन किसानों के खेत कुछ उंचाई पर हैं। वे प्रयास कर रहे कि नदी का पानी उनकी फसल में न आये यही कारण है कि वे अपने खेतों की मेढ़बंदी करते दिख रहे हैं लेकिन नदी का पानी रूकने का नाम ही नहीं ले रहा है। नदी के पानी का यदि इसी भांति बढ़ना रहा तो नदी के आसपास के सारे खेत जलमग्न हो जाएंगे।