Home छत्तीसगढ़ राहुल व भूपेश के करीबी माने जाते ही दीपक बैज

राहुल व भूपेश के करीबी माने जाते ही दीपक बैज

3

रायपुर। प्रदेश कांगे्रस के नए अध्यक्ष दीपक बैज को वैसे तो काफी पहले से ही जिम्मेदारी मिलने की संभावना जताई जा रही थी। प्रदेश के विधानसभा चुनाव से कुछ माह पहले मोहन मरकाम की जगह बस्तर सांसद दीपक बैज को नया प्रदेश अध्यक्ष बनाये जाने के कई मायने निकाले जा रहे हैं। बैज अब तक के सबसे युवा प्रदेश अध्यक्ष बने हैं। वहीं मरकाम की गिनती भी कांग्रेस के सफल अध्यक्ष के रूप में होते रही है। बैज को राहुल गांधी व भूपेश बघेल का करीबी माना जाता है। चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक और बस्तर लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं बैज।
बैज को प्रदेश अध्यक्ष बनाने का पत्र उस समय आया, जब मुख्यमंत्री निवास में विधायक दल की बैठक हो रही थी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित सभी विधायकों ने बैज को बधाई दी।  बैज को मुख्यमंत्री की पसंद माना जाता है। आने वाले दिनों में टिकट वितरण से लेकर चुनाव प्रबंधन में प्रदेश अध्यक्ष की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। ऐसे में सत्ता और संगठन के बीच बेहतर तालमेल नजर आएगा। हालांकि बैज के सामने चुनाव से पहले अपनी टीम तैयार करने, मरकाम के करीबी नेताओं के साथ तालमेल बिठाने की चुनौती जरूर रहेगी। प्रदेश के 33 जिले और 90 विधानसभा सीट में दौरा भी बैज के लिए आसान नहीं रहेगा।
दीपक बैज वर्ष 2008 में एनएसयूआइ के जिलाध्यक्ष के रूप में अपनी राजनीतिक पारी शुरू की। 15 साल में वह प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी तक पहुंच गए। 14 जुलाई 1981 को बस्तर के गढिया में जन्में बैज 2009 में युवक कांग्रेस के बस्तर जिला महासचिव बने। वर्ष 2013 में कांग्रेस पार्टी ने पहली बार उन्हें विधानसभा का टिकट दिया और जीत मिली। 2018 का चुनाव जीतकर वह एक बार फिर विधानसभा पहुंचे। प्रदेश में सरकार बनने के बाद 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बैज को बस्तर लोकसभा का टिकट मिला और उन्होंने बस्तर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के 25 वर्ष के वनवास को दूर करते हुए जीत दर्ज की।