Home देश डूबती दिल्ली में जलसंकट, इन इलाकों में हो सकती है पेयजल की...

डूबती दिल्ली में जलसंकट, इन इलाकों में हो सकती है पेयजल की परेशानी

1

नई दिल्ली

राजधानी दिल्ली में उफनती यमुना के जलस्तर में आई कुछ गिरावट अब राहत देती नजर आ रही है। गुरुवार रात 8 बजे तक जलस्तर 208.66 मीटर पर था, जो देर रात 10 बजे तक घटकर 208,63 पर आ गया है। इसके बाद से यह स्थिर बना हुआ है। जानकार अनुमान लगा रहे हैं कि शुक्रवार को और भी गिरावट देखी जा सकती है। यमुना से निकलकर सड़कों पर पहुंचे पानी ने दिल्ली की लाइफलाइन कही जाने वाली मेट्रो से लेकर सड़कों तक को खासा प्रभावित किया है। अपडेट्स के लिए बने रहिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ।

राहत की बात, घट रहा है यमुना का जलस्तर
CWC के पोर्टल के अनुसार, दिल्ली रेलवे ब्रिज केंद्र पर यमुना नदी का जलस्तर घटकर 208.42 मीटर पर आ गया है। यह आंकड़ा सुबह 8 बजे का है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि दोपहर एक बजे तक जलस्तर और गिरावट के साथ 208.3 मीटर पर आ सकता है। बीते दो दिनों से दिल्ली के कई इलाके जलमग्न हैं। शुक्रवार को भी कुछ इलाकों में सड़कों पर तालाब जैसा नजारा रहा।

डूबती दिल्ली में जल संकट, इन इलाकों में हो सकती है परेशानी
वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद होने से कमला नगर, शक्ति नगर, करोल बाग, पहाड़गंज, एनडीएमसी क्षेत्र, पुराना और नया राजिंदर नगर, पटेल नगर, बलजीत नगर, प्रेम नगर, इंद्रपुरी, कालकाजी, गोविंदपुरी, तुगलकाबाद, संगम विहार और अंबेडकर नगर, प्रहलादपुर, रामलीला मैदान, दिल्ली गेट, सुभाष पार्क, मॉडल टाउन, गुलाबी बाग, पंजाबी बाग, जहांगीरपुरी, मूलचंद, साउथ एक्सटेंशन, ग्रेटर कैलाश, बुराड़ी और आसपास के इलाके, छावनी क्षेत्र और दक्षिणी दिल्ली के इलाकों के लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है।

राहत! घट रहा है यमुना का जलस्तर
केंद्रीय जल आयोग यानी CWC के पोर्टल के अनुसार, शुक्रवार को सुबह 7 बजे दिल्ली रेलवे ब्रिज पर जल स्तर मामूली कम हो कर 208.44 मीटर पर आ गया था। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि दोपहर 1 बजे तक पानी का स्तर घटकर 208.3 पर आ जाएगा। हालांकि, यह खतरे के निशान से अब भी ऊपर ही चल रहा है। पोर्टल के अनुसार, चेतावनी 204.5 मीटर और खतरे का निशान 205.33 मीटर है।

श्मशान घाट भी बंद, एडवाइजरी जारी
दिल्ली नगर निगम (MCD) ने परामर्श जारी कर लोगों से अंतिम संस्कार के लिए निगमबोध घाट पर नहीं जाने का आह्वान किया है। गीता कॉलोनी में भी श्मशान घाट को यमुना के बढ़ते जलस्तर के कारण बंद कर दिया गया है। निगम ने लोगों को अपने प्रियजनों के शवों को अंतिम संस्कार के लिए पचकुइंया रोड, पंजाबी बाग, ग्रीन पार्क, दक्षिणपुरी और अपने आसपास के शवदाहगृहों में ले जाने की सलाह दी है।

अगले 6 दिनों के लिए उत्तर रेलवे की 600 ट्रेनें कैंसिल
उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने जानकारी दी है, 'पूरे उत्तर रेलवे में करीब 600 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को अगले 6 दिनों के लिए रद्द कर दिया गया है। यात्रियों को एसएमएस, विज्ञापनों और अन्य माध्यमों के जरिए जानकारी दी जाएगी। उन्हें एडवांस में ही अपनी यात्रा प्लान करने की सलाह दी गई है। साथ ही किसी भी तरह की समस्या होने पर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने के लिए कहा गया है।'

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम
रीजनल वेदर फोरकास्ट सेंटर (RWFC) ने जानकारी दी है कि राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। खास बात है कि दो दिनों से जलमग्न दिल्ली में अब जलसंकट की भी आशंका है। दरअसल, यमुना के उफान पर आने के बाद करीब तीन वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद हो गए हैं। ऐसे में आशंकाएं जताई जा रही हैं कि दिल्ली के कुछ इलाकों में शहरवासियों को जलसंकट का सामना करना पड़ सकता है।

दिल्ली में इन स्थानों पर भरा हुआ है पानी
करीब दो दिनों से उफान पर चल रही यमुना नदी ने दिल्ली को जलमग्न कर दिया है। शुक्रवार सुबह तक भी कई इलाके पानी से घिरे हुए नजर आए। इनमें राजघाट के पास सड़कों पर पानी बह रहा है। ऐसी ही स्थिति आईटीओ रोड, सुप्रीम कोर्ट के पास भी नजर आ रही है। बुधवार रात लाल किले के पास अंगूरी बाग समेत कई स्थानों पर भारी बारिश के कारण जलजमाव हो गया था।