Home व्यापार सरकार की निगरानी सूची में अंडे, बाजरा, मसालों समेत 16 और खाद्य...

सरकार की निगरानी सूची में अंडे, बाजरा, मसालों समेत 16 और खाद्य उत्पाद जुड़ेंगे

3

नई दिल्ली
कई आवश्यक वस्तुओं की खुदरा कीमतों में हालिया बढ़ोतरी को देखते हुए सरकार दैनिक आधार पर अंडे, बाजरा और मसालों सहित 16 और खाद्य पदार्थों की कीमतों पर निगरानी बढ़ा सकती है। वर्तमान में, उपभोक्ता मामलों का विभाग अनाज, दाल, खाद्य तेल और सब्जियों सहित 22 वस्तुओं की दैनिक कीमतों पर नजर रखता है।

मामले से जुड़े दो सूत्रों ने बताया कि इस कदम से नीति निर्माताओं और भारतीय रिजर्व बैंक जैसे सरकार के प्रमुख संस्थानों को बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलेगी और इस कदम से उनकी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर निर्भरता कम होगी। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़े सरकार को एक महीने की देरी से प्राप्त होते हैं। सूत्र अधिकारी ने बताया कि अभी तक मौद्रिक नीति पर काम करने वाले लोग उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़ों का विश्लेषण करते हैं और यह अनुमान लगाता हैं कि आने वाले माह में महंगाई किस करवट बैठेगी। लेकिन हमारे नए आंकड़े उन्हें उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से एक महीना पहले ही उपलब्ध हो जाएंगे और उन्हें अंदाजा हो जाएगा कि महंगाई किस दिशा में बढ़ रही है।

सूची में हो जाएंगे 38 खाद्य पदार्थ: अधिकारी ने बताया कि नई योजना के मुताबिक उपभोक्ता मामले विभाग 38 खाद्य पदार्थों के दैनिक मूल्य की निगरानी की व्यवस्था करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में शामिल ज्यादा से ज्यादा चीजों को इसमें शामिल करना चाह रहे हैं। अंडे और मसाले सूची में शामिल नहीं: जानकारों के मुताबिक फिलहाल जिन चीजों के दैनिक मूल्य पर निगरानी रखी जा रही है उस सूची में अंडे और मसाले शामिल नहीं हैं। अगर किसी वजह से उनके दाम बढ़ते हैं तो शाम की सूची में उसका कोई असर दिखाई नहीं पड़ता है। उपभोक्ता मामले विभाग और मंत्रालय द्वारा जारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में इस अंतर पर केंद्र सरकार में उच्च स्तर पर विचार-विमर्श जारी है। फिलहाल इस पर कोई फैसला नहीं हो सका है, क्योंकि मंत्रालय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़े जुटाने के अपने जमीनी तंत्र का खुलासा नहीं करना चाहता। उपभोक्ता मामले विभाग अपने इन प्रयासों में चावल को शामिल करने पर काम कर रहा है और उसकी कृषि मंत्रालय से बातचीत जारी है।
 

इन 22 वस्तुओं की होती है मूल्य निगरानी: उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा 22 अनिवार्य वस्तुओं की रिपोर्ट और निगरानी की जाती है। इनमें चावल, गेहूं, आटा (गेहूं), चना दाल, अरहर दाल, उड़द दाल, मूंग दाल, मसूर दाल, चीनी, दूध, मूंगफली का तेल, सरसों तेल, वनस्पति, सोया तेल, सूरजमुखी तेल, पाम आयल, गुड़, चाय, नमक, आलू, प्याज और टमाटर शामिल हैं।