Home व्यापार सरकार के एक फैसला ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार को किया धड़ाम

सरकार के एक फैसला ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार को किया धड़ाम

3

 मुंबई

बीते कुछ महीनों में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला था, कुछ वाहन निर्माताओं ने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक महीने में 30 हजार से ज्यादा यूनिट्स का आंकड़ा पार कर लिया था. जिसका नतीजा रहा कि, अकेले मई महीने में देश में 1 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री दर्ज की गई जो कि अब तक की इंडस्ट्री की सबसे बेहतर परफॉर्मेंस के तौर पर देखी गई. लेकिन सरकार का एक फैसला आता है और बिक्री के ये बुलंद आंकड़े ताश के पत्तों की तरह भरभरा कर गिर पड़ते हैं और नतीजा… ये कि बीते जून महीने में देश भर में महज 45,734 यूनिट्स (वाहन डाटा के अनुसार) इलेक्ट्रिक वाहनों बिक्री दर्ज की गई.

सरकार के फैसले का असर:

इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों के निर्माण और बिक्री को बढ़ावा देने के लिए लागू किए गए (FAME II) सब्सिडी को घटाकर 15% कर दिया गया. इस फैसले का असर दो तरह से पड़ा. पहला ये कि, 1 जून से पहले और मई महीने के आखिरी दिनों में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की जबरदस्त बिक्री हुई, क्योंकि लोगों को पता था कि सब्सिडी घटने के बाद वाहन महंगे जो जाएंगे, जिसका नतीजा रहा कि मई में कुल 105,338 यूनिट्स वाहनों की बिक्री दर्ज की गई, जो कि अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा था.

दूसरा असर जून महीने में देखने को मिला, क्योंकि नई सब्सिडी लागू हो गई थी तो वाहनों की बिक्री गिरना लाजमी था. FAME 2 स्कीम के तहत मिलने वाली सब्सिडी में कटौती के फैसले के बाद कंपनियों ने दाम बढ़ाना शुरु कर दिया हैं. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली एथर एनर्जी, ओला, बजाज, टीवीएस आदि कंपनियों ने अपने वाहनों के दाम में इजाफा किया और इसका इसर बिक्री पर पड़ा. बिक्री का ये आंकड़ा पिछले साल के जून महीने के तकरीबन बराबर आ गया है, जून-22 में 44,380 यूनिट्स इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री हुई थी.

अगस्त-22 में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री ने पहली बार 50 हजार का आंकड़ा पार किया था और इस दौरान 52,225 यूनिट्स की बिक्री की गई थी. बाजार में लगातार नए मॉडलों का आना जारी रहा, त्योहारी सीजन का भी कंपनियों को खूब लाभ मिला जिसके चलते अक्टूबर महीने में यह आंकड़ा बढ़कर 77,250 यूनिट्स हो गया. इतना ही नहीं, मार्च-23 में कुल 86,283 यूनिट्स इलेक्ट्रिक टूव्हीलर्स की बिक्री ने एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया था, जो कि मई महीने में टूटा.

जून महीने में देश के टॉप इलेक्ट्रिक दोपहिया ब्रांड:

क्रमांक ब्रांड बिक्री (जून-23) बिक्री (मई-23)
1 OLA Electric 17,572 28,629 
2 TVS Motors 7,791 20,397
3 Ather Energy 4,540 15,407
4 Bajaj Auto 2,966 9,965
5 Okinawa 2,616 2,907

नोट: यहां पर वाहनों की बिक्री वाहन डैशबोर्ड पोर्टल के अनुसार दी गई है.

बिक्री में भारी गिरावट के बावजूद अभी भी OLA देश की सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बेचने वाली कंपनी बनी हुई है. ओला इलेक्ट्रिक की भी बाजार में तकरीबन 38% की हिस्सेदारी है. वहीं जून में सभी कैटेगरी (दोपहिया, तिपहिया और चारपहिया) इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल बिक्री 101,832 यूनिट्स रही जो लगातार नौवां महीना है जब इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री ने 1 लाख का आंकड़ा पार किया है.