Home हेल्थ अंकुरित अनाज यानी स्प्राउट्स खाना सेहत के लिए फायदेमंद, जाने सही तरीका

अंकुरित अनाज यानी स्प्राउट्स खाना सेहत के लिए फायदेमंद, जाने सही तरीका

6

अंकुरित अनाज यानी स्प्राउट्स खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है और अक्सर लोग इसे सुबह के नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन से भरपूर स्प्राउट्स में कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। लेकिन अगर इस स्प्राउट्स को आप हर दिन घर में कच्चा ही खाते हैं तो आज ही बंद कर दीजिए। स्प्राउट्स यानी अंकुरित अनाज को कच्चा खाने से फायदे के साथ नुकसान भी बहुत हैं। यहां हम आपको बताने वाले हैं स्प्राउट्स खाने का सही तरीका, जिसे आप आज से ही फॉलो करना शुरू कर दें।

कच्चे स्प्राउट्स खाने के नुकसान
अब तक कई मेडिकल रिपोर्ट आ चुकी हैं जिनमें बताया गया है कि कच्चे स्प्राउट्स सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदेह हैं। मूंग और चने के स्प्राउट्स लोग सबसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं, अनाज के अंकुरित होने की प्रोसेस में कई खतरनाक बैक्टीरिया इसमें पनपते हैं जो कि शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। ऐसे में जब हम इन स्प्राउट्स को कच्चा खा लेते हैं तो फूड पॉइजनिंग, दस्त और पेट में ऐंठन जैसी समस्या होने का चांस रहता है।

स्प्राउट्स खाने का सही तरीका
स्प्राउट्स को पका के खाना चाहिए। इसे 2 तरीकों से पका के खाया जा सकता है। पहले तरीके में आप एक पैन में थोड़ा तेल डालें और इसके गर्म होने पर स्प्राउट्स को डालें और फिर इसमें नमक मिलाते हुए इसे चलाएं। 5 मिनट के गैस बंद करें और सर्व करें। दूसरे तरीके में स्प्राउट्स को नमक के पानी में 5 मिनट उबाल लें और फिर सर्व करें। अगर आप स्प्राउट्स को पकाकर खाएंगे तो इससे आपका पाचन तंत्र अच्छा होगा और फूड पॉइजनिंग का डर भी नहीं रहेगा।