Home मध्यप्रदेश आयुष और बाल रोग विभाग द्वारा बच्चों के लिए किया योग सत्र...

आयुष और बाल रोग विभाग द्वारा बच्चों के लिए किया योग सत्र का आयोजन

2

भोपाल
9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर, एम्स भोपाल में आयुष विभाग और बाल रोग विभाग के बीच एक सहयोगी गतिविधि अस्पताल परिसर में आयोजित की गई । इस आयोजन का फोकस 5 से 12 वर्ष की आयु के अस्पताल में भर्ती बच्चों के बीच योग के लाभों को बढ़ावा देना था ।

बाल रोगियों के साथ-साथ उनके भाई-बहनों और माता-पिता के लिए एक योग सत्र आयोजित किया गया । सत्र में कुल 21 बच्चों ने सक्रिय रूप से भाग लिया । पहल के रूप में, प्रत्येक प्रतिभागी को पौष्टिक मोटे अनाज के नाश्ते (रागी इडली) का एक पैकेट वितरित किया गया, जिससे उनके दिन की स्वस्थ शुरुआत हुई ।
एडिशनल प्रोफेसर एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. महेश माहेश्वरी की मौजूदगी में सत्र की शोभा बढ़ी, जिन्होंने बच्चों के लिए योग के कई लाभों के बारे में बताया । डॉ. माहेश्वरी ने योग के नियमित अभ्यास के महत्व पर जोर दिया और युवा प्रतिभागियों को बेहतर स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए प्रेरित किया ।

योग सत्र का संचालन चिकित्सा अधिकारी योग डॉ. मुद्दा सोफिया व योग प्रशिक्षक डॉ. श्वेता मिश्रा के मार्गदर्शन में किया गया । योग में उनकी विशेषज्ञता और एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने हेतु अभ्यासों द्वारा सत्र की सफलता में बहुत योगदान दिया । बच्चे ने सक्रिय रूप से विभिन्न योग मुद्राओं और साँस के व्यायाम किए, जिससे एक जीवंत और सकारात्मक वातावरण का निर्माण हुआ ।

संस्थान में 21 जून तक विभिन्न योग गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है । 5 जून को एम्स भोपाल के सम्मानित कार्यपालक निदेशक प्रो. अजय सिंह ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया था । योग की अपार क्षमता को पहचानते हुए, उन्होंने पूरे अस्पताल में विभिन्न समूहों के लिए विशेष सत्र आयोजित करके योग को लोकप्रिय बनाने का अपना दृष्टिकोण व्यक्त  किया ।
9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आईपीडी रोगियों और उनके परिवारों के लिए योग सत्र आयोजित करने के लिए एम्स भोपाल में आयुष विभाग और बाल रोग विभाग के बीच सहयोगात्मक प्रयास एक शानदार सफलता थी । इस कार्यक्रम ने न केवल योग के महत्व को बढ़ावा दिया बल्कि प्रतिभागियों के बीच एकता और कल्याण की भावना को भी बढ़ावा दिया ।