Home मध्यप्रदेश मध्य प्रदेश में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा, ग्वालियर में...

मध्य प्रदेश में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा, ग्वालियर में इस सीजन की पहली मौत

10

ग्वालियर
मध्य प्रदेश में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. जिसकी वजह से ग्वालियर में पहली मौत भी हो चुकी है. एक निजी अस्पताल में भर्ती मरीज ने दम तोड़ दिया. ग्वालियर में 500 से ज्यादा लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं. इसके अलावा इंदौर, रीवा, भोपाल में भी लगातार डेंगू के पीड़ित मरीज सामने आ रहे है. वैसे तो मध्य प्रदेश में हर साल इस सीजन में डेंगू का प्रभाव देखने को मिलता है, मगर इस बार डेंगू के मरीजों की संख्या पिछले कुछ सालों की तुलना में ज्यादा है. सबसे बड़ी बात तो यह है कि डेंगू इतना गंभीर हो चुका है कि अब इससे मौत भी हो रही है. ग्वालियर के हरिशंकर पुरम इलाके में रहने वाले विवेक यादव नामक युवक ने निजी अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. एक सप्ताह से विवेक बुखार और शरीर दर्द की समस्या से जूझ रहा था. जांच के दौरान विवेक डेंगू पॉजिटिव पाया गया. निजी अस्पताल में इलाज के दौरान विवेक की हालत ज्यादा बिगड़ गई और उनकी मौत हो गई. इस साल डेंगू की वजह से ये पहली मौत है.

ग्वालियर में 527 लोग डेंगू पॉजिटिव
मध्य प्रदेश के केवल ग्वालियर में ही इस साल डेंगू के 527 मरीज सामने आ चुके हैं. शनिवार को 300 मरीजों की जांच कराई गई, इनमें 27 मरीज पॉजिटिव पाए गए. इस साल ग्वालियर में डेंगू मरीजों की संख्या पिछले साल की तुलना में चार गुना अधिक आ चुकी है. सबसे बड़ी बात तो यह है कि अब डेंगू जानलेवा हो चुका है.

इंदौर, भोपाल के क्या हैं हालात
ग्वालियर ही नहीं बल्कि इंदौर, भोपाल, रीवा, जबलपुर, विदिशा, सिवनी, छिंदवाड़ा में भी डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हुई है. इंदौर में अभी तक 314 डेंगू मरीज सामने आ चुके हैं जबकि रीवा में 269, भोपाल में 203, जबलपुर में 184, विदिशा में 177, सिवनी में 164, छिंदवाड़ा में 150 मरीज के ताजा मामले सामने आ चुके हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल डेंगू के लगभग 7,000 मरीज सामने आए थे लेकिन एक भी मौत नहीं हुई थी. लेकिन इस बार युवक की मौत से स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है.

हॉटस्पॉट पर नजर, आर्थिक दंड का सिलसिला जारी
ग्वालियर कलेक्टर रुचिका चौहान ने बताया कि जहां भी हॉटस्पॉट है, वहां पर नजर रखी जा रही है. नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग के मलेरिया डिपार्टमेंट और जिला प्रशासन की ओर से डेंगू से लड़ने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने बताया कि जहां पर कूलर नहीं हटाए गए या साफ सफाई का ध्यान नहीं रखा गया है, वहां पर फाइन भी किया जा रहा है. आर्थिक दंड करने का सिलसिला और भी तेजी से आगे बढ़ेगा. डेंगू को लेकर अब स्थितियां सुधर रही है आने वाले दिनों में मरीजों की संख्या भी काफी कम हो जाएगी. जो मरीज पॉजिटिव निकल रहे है, उनका बेहतर इलाज करने के निर्देश भी दिए गए हैं.