Home हेल्थ बेस्ट हर्बल और हेल्दी ड्रिंक्स से पाएं बेदाग और निखरी त्वचा

बेस्ट हर्बल और हेल्दी ड्रिंक्स से पाएं बेदाग और निखरी त्वचा

2

माना कि स्किन के बाहरी ट्रीटमेंट्स स्किन को सुंदर दिखाते हैं। इनका असर सिर्फ कुछ दिन ही रहता है। इसके लिए आज से ही जुट जाएं। आखिर स्किन बेदाग व चमकदार होगी, तभी हर प्रकार के मेकअप उस पर फबेंगे। माना कि बाहरी चमक भी जरूरी है, लेकिन स्किन को अंदर वाला टॉनिक मिलना चाहिए, ताकि स्किन अंदर से सुंदर हो और निखार बाहर दिखे। इसके लिए स्किन लिक्विड डायट लें।

त्वचा के निखार में जितनी आवश्यकता बाहरी देखभाल की होती है, उतनी ही आवश्यकता हमारे खान-पान पर भी निर्भर करती है। त्वचा के अंदरूनी निखार हेतु हमें डिटाक्स डाइट का सहारा लेना भी जरूरी है। आइए कुछ ऐसा बनाएं और सेवन करें, जिससे त्वचा बाहर से भी निखरी निखरी बन जाएं। अब से चाय-कॉफी की जगह स्किन ड्रिंक्स पिएं। इसके कई फायदे आपको मिलेंगे, जैसे- अंदर वाला चेहरे पर निखार, कैलोरी कट से वेट लॉस, स्किन ड्रिंक्स में मौजूद पानी पाचन तंत्र को दुरुस्त रखेगा आदि। जानते हैं स्किन ड्रिंक बनाना।

हर्बल चाय
सामग्री – एक कप हेतु, कद्दूकस किया हुआ अदरक आधा चम्मच, लौंग एक नग, दालचीनी पाउडर आधा चम्मच, तुलसी के पत्ते 3-4, तीन चौथाई चम्मच शहद, आधा चम्मच नींबू का रस।
विधि – एक बर्तन में सवा कप पानी डालें। शहद और नींबू के अतिरिक्त बाकी सामग्री डालकर उबालें। 3 से 4 मिनट तक उबलने दें। इसे उतार कर छान कर शहद और नींबू मिलाकर पिएं। शरीर से विषैले तत्व पेशाब और पसीने के साथ बाहर निकलेंगे और त्वचा में निखार आएगा।

अनन्नास, तुलसी जूस
सामग्री – 1 गिलास के लिए- तीन चौथाई कप कटा हुआ अनन्नास, आधा चम्मच कटे हए तुलसी के पत्ते।
विधि – छिले कटे अनन्नास में तुलसी की कटी पत्तियां डालें थोड़ा पानी मिलाकर मिक्सर में डालें और मिक्सी चला दें। पेस्ट तैयार हो जाने पर इसको एक गिलास में डालें और महीन पिसी बर्फ डालकर या क्यूब्स डालकर पिएं।

लाल रंग की स्मूदी
सामग्री – एक व्यक्ति हेतु- 1 चुकंदर, आधा सेब, आधा खीरा।
विधि – सभी को छीलकर काट लें और मिक्सर में डालें। मिक्चर में आधा कप पानी भी डालें, मिक्सर चलाएं। पेस्ट तैयार हाने पर निकाल लें। बड़े मग या गिलास में इसे डालें। बर्फ के टुकड़े डालें और चम्मच की सहायता से इसे खाएं और इसका भरपूर मजा लें।

मूंग सूप
सामग्री – एक व्यक्ति हेतु – एक चौथाई कप मूंग साबुत दाल, अदरक का टुकड़ा, जीरा चुटकी भर, हींग चुटकीभर, नींबू का रस एक चम्मच, घी आधा चम्मच।
विधि – रात्रि में मूंग भिगो दें। प्रातः उसे साफ पानी में कुकर डालें। आवश्यकतानुसार पानी डालें। 5-6 सीटी आने तक पकने दें। एक पैन में घी डालकर अदरक, जीरा, हींग डालें। हल्का सा भूनें। इसे कुकर खोलकर मूंग की दाल के घोल में डालें। दो मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। गैस बंद कर सूप बाउल में पलटें, नींबू डालकर गर्म गर्म पिएं।