Home मध्यप्रदेश NIA के 6 राज्यों के 122 ठिकानों पर छापे, प्रदेश से दो...

NIA के 6 राज्यों के 122 ठिकानों पर छापे, प्रदेश से दो गिरफ्तार

3

भोपाल

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बुधवार की सुबह गैंगस्टरों, खालिस्तानियों और तस्करों की सांठगांठ के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए देश के 6 राज्यों में 122 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की है। हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में गैंगस्टरों और खालिस्तानियों की गतिविधियों से संबंधित सुरागों के आधार पर छापेमारी की जा रही है। यह छापेमारी लॉरेंस बिश्नोई, गोल्डी बराड़, नीरज बवाना समेत दर्जन भर गैंगस्टर्स के करीबियों पर की गई है।  मध्यप्रदेश से दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है।

केंद्रीय एजेंसियों, दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों की पुलिस ने पिछले सात महीनों से देश के विभिन्न हिस्सों के साथ-साथ पाकिस्तान, कनाडा, मलेशिया, आॅस्ट्रेलिया, अमेरिका जैसे देशों संचालित हो रहे इन संगठित अपराधियों और आतंकवादियों का पीछा किया है। इस दौरान कई गैंगस्टरों की गिरफ्तारी भी की गई। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और क्राइम ब्रांच जैसी इकाइयों ने पिछले छह-सात महीनों में गैंगस्टर-आतंकवादी गठजोड़ के 51 कट्टर शीर्ष गुर्गों और 217 मध्य स्तर के अपराधियों को गिरफ्तार किया है। उनसे एके-47, एमपी-5, ग्रेनेड लांचर और हथगोले आदि सहित भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद जब्त किया है।

एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश आदि जैसे राज्यों में पुलिस ने पूरे गैंगस्टर-नेटवर्क को खत्म करने के लिए दर्जनों बार छापे मारे हैं। इसके अलावा एनआईए ने पिछले छह-सात महीनों में सात राज्यों में पांच राउंड में 200 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी कर लगभग 30 गैंगस्टरों और उनके सहयोगियों को गिरफ्तार किया है। 13 संपत्तियों को भी जब्त कर लिया है। 95 बैंक खातों को फ्रीज कर दिया है। 20 लुक आउट सर्कुलर जारी किए हैं।

मप्र के भिंड और बड़वानी जिले में कार्रवाई
मध्यप्रदेश के भिंड और बड़वानी जिले में एनआईए ने छापेमारी की है। भिंड के ग्राम शेरपुर में टीम पहुंची है। बताया गया है कि जहां रहने वाले जतिंदर सिंह पुत्र नरेंद्र सिंह के यहां टीम पूछताछ कर रही है। दरअसल एनआईए को इनपुट मिला है, कि प्राइवेट बस चालक के तौर पर जॉब करने वाले नरेंद्र सिंह के बैंक खातों में विदेशी मुद्रा का बड़ा लेन-देन हुआ है। नरेंद्र सिंह के बेटे विदेश में रहते हैं, अब एनआईए की टीम द्वारा मौके पर पहुंचकर यह पता लगाया जा रहा है, कि बैंक खातों में पैसा कहां से और क्यों आया है। 

एनआईए की टीम द्वारा बेहद गोपनीयता के साथ पूरे आॅपरेशन को आॅपरेट किया जा रहा है। यही कारण है कि टीम के साथ मौजूद पुलिसकर्मियों के मोबाइल तक स्विच आॅफ करवा दिए गए हैं, जिससे कोई भी जानकारी लीक नहीं हो सके। वहीं संदेही से टीम मेंबर्स अकेले में पूछताछ कर रहे हैं, जहां लोकल थाने के पुलिसकर्मियों को भी नहीं आने दिया जा रहा है।
 

खंडवा से जनवरी में गिरफ्तार किया गया था रकीब
एनआईए की कोलकाता टीम खंडवा में रकीब कुरैशी नाम के एक शख्स के घर पर मंगलवार को दबिश दी। एनआईए की टीम ने करीब दो घंटे तक तलाशी ली थी। पुलिस ने चारों तरफ से रकीब के घर को घेर रखा था। छत से भी नजर रखी जा रही थी। रकीब को जनवरी में गिरफ्तार किया गया
था। उससे पूछताछ में मिली जानकारी पर यह कार्रवाई की गई थी। इस युवक को एनआईए ने जनवरी में गिरफ्तार किया था।

भिंड-सेंधवा में मिले दो संदिग्ध
भिंड से एक व्यक्ति को एनआईए ने गिरफ्तार किया है। अभी कार्रवाई चल रही है। वहीं सेंधवा में सिकलीघर से भी एक युवक की गिरफ्तारी हुई है।
नरोत्तम मिश्रा, गृहमंत्री मप्र