Home राजनीति आज सीएम के नाम का ऐलान संभव, बोले शिवकुमार, ‘मैं पीठ में...

आज सीएम के नाम का ऐलान संभव, बोले शिवकुमार, ‘मैं पीठ में छुरा घोंपने वाला नहीं…

3

 नई दिल्ली    

कर्नाटक के सीएम के नाम पर दिल्ली में मंथन जारी है. कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार और पूर्व सीएम सिद्धारमैया दोनों सीएम पद के लिए मजबूत दावेदारी कर रहे हैं, ऐसे में किसे सीएम बनाया जाए, इसे लेकर कांग्रेस पशोपेश में है. दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर सोमवार रात तक कई दौर की बातचीत हुई, लेकिन ये बेनतीजा रही. सिद्धारमैया ने सोमवार से ही दिल्ली में डेरा डाला हुआ है, जबकि डीके शिवकुमार आज दिल्ली के लिए रवाना होंगे. माना जा रहा है कि आज सीएम के नाम का ऐलान हो सकता है.

सुबह 9.20: डीके शिवकुमार दिल्ली के लिए रवाना हो गए. दिल्ली रवाना होने से पहले डीके शिवकुमार ने कहा, हमारा एक संयुक्त घर है, हमारी संख्या 135 है. मैं यहां किसी को बांटना नहीं चाहता. वे मुझे पसंद करें या न करें, मैं एक जिम्मेदार आदमी हूं. मैं पीठ में छुरा नहीं घोंपूंगा और न मैं ब्लैकमेल करूंगा.

सीएम पर सस्पेंस

कर्नाटक में कांग्रेस ने पूर्ण बहुमत हासिल किया. इसके बाद से नए मुख्यमंत्री को लेकर सस्पेंस जारी है. सोमवार को कांग्रेस आलाकमान ने दोनों प्रमुख दावेदारों सिद्धारमैया  और डी के शिवकुमार को बातचीत के लिए बुलाया था. लेकिन शिवकुमार ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए राजधानी का अपना दौरा रद्द कर दिया था. इसके बाद सीएम पद को लेकर सस्पेंस और बढ़ गया. बताया जा रहा है कि शिवकुमार आज यानी मंगलवार को दिल्ली पहुंचेंगे.

 
खड़गे के घर बैठक रही बेनतीजा

इससे पहले केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने कांग्रेस विधायक दल की बैठक में विधायकों से सीएम को लेकर उनकी पसंद के बारे में पूछा था. इस दौरान एक लाइन का प्रस्ताव पास कर विधायकों ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पर फैसला छोड़ा था. पर्यवेक्षकों ने सोमवार को विधायकों की बात खड़गे तक पहुंचाई.

बैठक के बाद, कर्नाटक कांग्रेस के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी जल्दबाजी में नहीं है और राज्य के नेताओं के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद निर्णय लेगी. सुरजेवाला ने बताया कि पर्यवेक्षकों ने अपनी रिपोर्ट खड़गे को सौंप दी है. हम सिद्धारमैया और शिवकुमार समेत राज्य के सभी वरिष्ठ नेताओं के साथ विचार-विमर्श करेंगे और उसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा निर्णय लिया जाएगा.

सुरजेवाला ने कहा, कांग्रेस अध्यक्ष का मानना ​​है कि कर्नाटक के लोगों की एकता, सर्वसम्मतता और कल्याण को ध्यान में रखते हुए फैसला किया जाना चाहिए. सूत्रों के मुताबिक,  पार्टी अगले दो-तीन दिन में फैसला कर सकती है. सोमवार देर रात को शिवकुमार के भाई और कांग्रेस सांसद डीके सुरेश ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर उनसे मुलाकात की. उन्होंने बताया कि डीके शिवकुमार मंगलवार को दिल्ली आएंगे.

शिवकुमार बोले- मेरे पास 135 विधायकों का समर्थन

डीके शिवकुमार ने सोमवार को कहा था, विधायक दल की बैठक में 135 विधायकों ने अपनी राय दी है और एक लाइन का प्रस्ताव पारित किया है' कुछ ने निजी राय व्यक्त की है. शिवकुमार ने कहा कि मेरी ताकत मेरे 135 विधायक हैं और मेरे नेतृत्व में कांग्रेस ने 135 सीटें जीती हैं.

विधायक मुझे सीएम के तौर पर चाहते हैं- सिद्धारमैया

इससे पहले कांग्रेस नेता सिद्धारमैया सोमवार को दिल्ली रवाना हुए. दिल्ली रवाना होने से पहले सिद्धारमैया ने बड़ा दावा किया. उन्होंने कहा, ज्यादातर विधायक मुझे सीएम के तौर पर चाहते हैं. विधायकों ने मेरे पक्ष में वोट किया है. इतना ही नहीं उन्होंने कहा, मेरे डीके शिवकुमार से भी अच्छे रिश्ते हैं.