Home राजनीति चुनाव में भाजपा ने बनाया था बजरंग बली का मुद्दा, रिजल्ट के...

चुनाव में भाजपा ने बनाया था बजरंग बली का मुद्दा, रिजल्ट के दिन प्रियंका गांधी ने लिया आशीर्वाद

1

शिमला
कर्नाटक में रुझानों के बाद कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता उत्साहित हैं और अपनी जीत के प्रति आश्वस्त नजर आ रहे हैं। कांग्रेस ने यहां भाजपा के मुकाबले बड़ी बढ़त बना ली है। भाजपा सरकार में मंत्री रहे कई नेता अपनी-अपनी सीटों से पीछे चल रहे हैं. इसके अलावा हाल ही में कांग्रेस में गए भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार भी अपनी सीट से पीचे चल रहे हैं। इसी बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी शिमला के जाखू हनुमान मंदिर पहुंची हैं। बता दें कि इस बार कर्नाटक में भाजपा ने बजरंगबली का मुद्दा उठाया था और इसी मुद्दे के भरोसे वह वोट बटोरने की फिराक में थी।

अब अपनी जीत के प्रति आश्वस्त हो चुकी कांग्रेस के नेता भी बजरंगबली का आशीर्वाद ले रहे हैं। बता दें कि वोटों की गिनती शुरू होने से पहले मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई भी आंजनेय मंदिर में हनुमान जी का आशीर्वाद लेने पहुंचे थे। कांग्रेस के घोषणापत्र में बजरंगदल को बैन किए जाने के वादे के बाद भाजपा ने इसे बजरंगबली का मुद्दा बना दिया था। अपनी रैलियों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कई बार बजरंगबली का जिक्र किया था।

क्या है जाखू मंदिर की मान्यता
शिमला में जाखू हनुमान मंदिर की काफी मान्यता है। यहां विदेश से भी लोग दर्शन करने के लिए आते हैं। मान्यता है कि राम-रावण के युद्ध के दौरान जब लक्ष्मण जी मुर्छित हो गए तो इसी रास्ते से हनुमान जी संजीवनी बूटी लेने जा रहे थे। आकाश मार्ग से हनुमान जी  ने यहां यक्ष ऋषि को देखा जो कि तपस्या कर रहे थे। इन्ही ऋषि के नाम पर इस मंदिर का नाम जाखू पड़ गया। मान्यता के मुताबिक हनुमान जी यहां विश्राम करने के लिए उतरे थे और यहां उनके पैरों के निशान आज भी मौजूद हैं।