Home खेल राशिद खान ने टी20 क्रिकेट में रचा इतिहास, MI vs GT मैच...

राशिद खान ने टी20 क्रिकेट में रचा इतिहास, MI vs GT मैच में किया कमाल

1

नई दिल्ली

शुक्रवार रात मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस के बीच खेले गए आईपीएल 2023 के 57वें मुकाबले में महफिल तो सूर्यकुमार यादव ने लूटी, मगर अपनी ऑलराउंड परफॉर्मेंस से राशिद खान भी सुर्खियां बटोरने में कामयाब रहे। राशिद खान ने इस मुकाबले में पहले 4 विकेट चटकाकर पर्पल कैप अपने नाम की, इसके बाद उन्होंने बल्लेबाजी में अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाया। 55 रनों पर आधी टीम के पवेलियन लौट जाने के बाद इस अफगानी खिलाड़ी ने 32 गेंदों पर 3 चौकों और 10 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 79 रनों की नाबाद पारी खेली। राशिद खान का स्ट्राइक रेट इस दौरान 246.88 का रहा। हालांकि वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके, मुंबई के 218 के स्कोर के सामने गुजरात निर्धारित 20 ओवर में 191 ही रन बना पाई और टीम को 27 रनों से हार का सामना करना पड़ा।
 
राशिद खान ने अपनी इस पारी के दम पर आईपीएल ही नहीं टी20 क्रिकेट में इतिहास रचा। जी हां, नंबर 8 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए आज तक किसी बल्लेबाज ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 10 छक्के नहीं जड़े थे, राशिद खान ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। 
इसके अलावा उन्होंने आईपीएल के इतिहास में 8 या उससे नीचे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ा स्कोर बनाया। राशिद की नाबाद 79 रनों की पारी से पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस के नाम था जिन्होंने 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ नाबाद 66 रन बनाए थे। यह दोनों ही पारियां टीम की हार में आई।
 
वहीं राशिद खान अपने इस हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर भारतीय पूर्व ऑलराउंडर युजवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ने से चूंक गए। आईपीएल के इतिहास में ऐसा 7वीं बार हुआ है जब किसी खिलाड़ी ने 4 विकेट चटकाने के साथ अर्धशतक जड़ा हो। इस सूची में युजवराज सिंह का नाम दो बार दर्ज हैं। युवराज ने 2011 में दिल्ली और 2014 में राजस्थान के खिलाफ ऐसा कारनामा किया था। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उन्होंने 4 विकेट चटकाने के साथ 83 रनों की पारी खेली थी। राशिद खान मात्र 5 रनों से युवराज का यह रिकॉर्ड तोड़ने से चूंक गए।