Home हेल्थ गर्म पानी से चेहरे साफ करने के जानिए साइड इफेक्ट्स

गर्म पानी से चेहरे साफ करने के जानिए साइड इफेक्ट्स

2

कई ऐसे लोग होते हैं जो सर्दी गर्मी हर मौसम में गर्म पानी का ही इस्तेमाल करते हैं। कई लोग फेस वॉश करने के लिए भी गर्म पानी का ही उपयोग करते हैं। लेकिन रेगुलर अपने चेहरे पर गर्म पानी के यूज से आपकी स्किन डैमेज हो सकती है। इतना ही नहीं गर्म पानी से चेहरा साफ करने से आपको कई स्किन प्रॉब्लम्स का भी सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं गर्म पानी से चेहरे साफ करने के साइड इफेक्ट्स के बारे में-

गर्म पानी आपकी स्किन से उसके नेचुरल ऑयल को निकाल देता है। जिससे आपकी स्किन रूखी हो जाती है। यह एक्जिमा या सोरायसिस जैसी मौजूदा ड्राई स्किन की स्थिति को बढ़ा सकता है।

गर्म पानी से चेहरा साफ करने पर आपको स्किन इंफेक्शन भी हो सकता है। जिस कारण आपके स्किन पर जलन की समस्या भी हो सकती है। गर्म पानी से चेहरा धोने से स्किन पर रेडनेस, खुजली और पपड़ी बन सकती है। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

अपने चेहरे को गर्म पानी से धोने से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन का प्रवाह बढ़ सकता है जो पिंपल्स और अन्य सूजन वाली स्किन की स्थिति को बढ़ा सकता है।

ज्यादा देर तक गर्म पानी के संपर्क में रहने से आपकी स्किन में छोटे ब्लड सर्कुलेशन फैल सकती हैं और फट सकती हैं, जिससे सेल्स टूट जाती हैं और आपके चेहरे पर धब्बे पड़ने लगते हैं।

गर्म पानी से फेस वॉश करने से आपके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां भी पड़ सकती है जो उम्र बढ़ने और फाइन लाइन्स की समस्या को बढ़ देता है।