Home राज्यों से पीट-पीटकर हत्याः बिहार में भूमि विवाद में भाइयों के बीच खूनी जंग;...

पीट-पीटकर हत्याः बिहार में भूमि विवाद में भाइयों के बीच खूनी जंग; एक की मौत, 9 जख्मी

3

बिहार

बिहार के वैशाली में जमीन विवाद में एक ही परिवार के दो पक्षों के बीच खूनी झड़प हो गई। पट्टीदारी की लड़ाई में एक बुजुर्ग की पीट पीटकर हत्या कर दी गई। घटना महनार थाना क्षेत्र की है। पुलिस आरोपी की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है। महिला समेत कई लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।

जिले के महनार थाना क्षेत्र के सरमस्तपुर पंचायत के दो चचेरे भाइयों के बीच भूमि-विवाद को लेकर हुई मारपीट हुई जिसमें  एक वृद्ध की मौके पर ही मौत हो गई। मारपीट की इस घटना में दोनों से नौ लोग घायल हुए हैं। इनमें से चार गंभीर रूप से घायल लोगों को इलाज के लिए हाजीपुर सदर अस्पताल रेफर किया गया है। सरमस्तपुर पंचायत के वार्ड नंबर सात माणिक पट्टी गांव में भूमि-विवाद को लेकर पहले कहासुनी और फिर दो पक्षों में जबरदस्त मारपीट हुई। घायलों में छह महिलाओं समेत नौ लोग शामिल हैं। अन्य जख्मी लोगों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महनार में भर्ती कराया गया है।
 
घटना के संबंध में बताया जाता है कि भूमि-विवाद में श्यामनन्दन साह एवं उमेश साह के बीच शुक्रवार की देर शाम जमकर मारपीट की घटना हुई। दोनों आपस में चचेरे भाई हैं। मारपीट की इस घटना में स्व. राजेन्द्र साह के 60 वर्षीय पुत्र श्यामनन्दन साह की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि मृतक के भाई अनिल कुमार गुप्ता, अनिल की पत्नी सीता देवी, पुत्र नीतीश कुमार, पुत्री बेबी कुमारी, बीना कुमारी और रीना कुमारी के साथ दूसरे पक्ष से उमेश साह, उसकी पत्नी सरिता देवी, पुत्र सोनू कुमार गंभीर रूप से घायल हो गए। इन सभी को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महनार लाया गया। यहां से प्राथमिक उपचार के बाद अनिल कुमार गुप्ता, उमेश साह, सरिता देवी एवं सोनू कुमार को सदर अस्पताल हाजीपुर रेफर कर दिया गया।
 
बताया गया कि श्यामनन्दन साह एवं उमेश साह के बीच पूर्व से भूमि विवाद चला आ रहा है। घायलों से साथ अस्पताल पहुंचे लोगों ने बताया कि दोनों पक्षों के बीच हुई मारपीट में घटना हुई। इससे पहले कई बार पंचायत में मामले को निपटाने का प्रयास किया गया लेकिन सफलता नहीं मिली। शुक्रवार को दोनों पक्ष भिड़ गए।  घटना की सूचना मिलने महनार महनार एसडीपीओ प्रत्यूष कुमार एवं थानाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह मौके पर पहुंचे। थानाध्यक्ष ने बताया कि दो महिलाओं को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।