Home राज्यों से बूंदी शहर में बाढ़ जैसे हालात कार-बाइक और डीजे खिलौनों की तरह...

बूंदी शहर में बाढ़ जैसे हालात कार-बाइक और डीजे खिलौनों की तरह बहे, स्कूलों की छुट्‌टी

14

बूंदी

राजस्थान की छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध शहर बूंदी में रविवार रात मूसलाधार बारिश हुई। बूंदी शहर में बाढ़ के हालात बन गए। शहर में स्थित नवल सागर झील रात की बारिश से ओवर फ्लो हो गई। बूंदी शहर की सड़कों पर पानी का सैलाब आ गया। दरिया की तरह पानी बहता नजर आया। लोग सोमवार सुबह सो कर उठे नहीं थे कि उसके पहले ही शहर बाढ़ से घिर गया और गलियों में खड़ी कारें और बैंड-बाजे खिलौनों की तरह बहते हुए नजर आए। लोगों की बाढ़ की आहट से नींद खुली। कई घरों के बाहर खड़ी कारें-बाइक बहने से हड़कंप मचा गया तो कई लोग इस नजारें को मोबाइल में कैद करने लगे। उधर, कलेक्टर अक्षय कुमार ने बाढ़ के हालात और जिले भर में बारिश की और संभावना को देखते हुए सरकारी प्राइवेट स्कूलों में सोमवार को अवकाश घोषित कर दिया है। हालांकि सरकारी स्कूलों में टीचर को बुलाया गया है।

नवल सागर झील के आउटलेट के सामने बसा हुआ है शहर

पहाड़ियों से घिरे शहर बूंदी में नवल सागर झील ओवरफ्लो हो गई। और उसका आउटलेट का पानी सीधा शहर में आ गया। क्योंकि जिस जमाने में झील निर्मित की गई होगी वहां कुछ नहीं, बल्कि जंगल था लेकिन आज सामने शहर बसा हुआ है। बालचंद पाड़ा की स्थिति गंभीर हो गई। नाग पांस के गणेश जी, ब्रह्मांडेश्वर गौशाला बोहरा कुंड, अभयनाथ महादेव, मंशापूर्ण गणेश मंदिर डूब गए। नागदी बाजार में कार और बाइक पानी के तेज बहाव में बह गए। पानी में एक युवक भी बहने लगा। लेकिन, पोल पकड़ने से बच गया।

प्रशासन ने जारी किया हेल्प लाइन नंबर

बाढ़ के हालात को देख तो नवल सागर झील का पानी शहर के नागदी बाजार से लेकर चौमुखा बाजार, सदर बाजार, मीरा क्षेत्र तक पहुंच गया है। सड़कों पर पानी तेज धार के साथ बह रहा है। कहीं स्थानों पर नदी नाले आने से शहर से संपर्क टूट गया। बारिश की वजह से जिले भर में पुलिस- प्रशासन अलर्ट है। बारिश में फंसे लोगों के लिए प्रशासन ने टोल फ्री नंबर 07472444177 जारी किया है।

जैतसागर झील भी उफान पर

नवल सागर झील ओवरफ्लो होने से नागदी बाजार के कई दुकानों में पानी भर गया। बूंदी जिले की आधा दर्जन नदियां उफान पर हैं। कई जगह पुलिया के ऊपर से पानी है। जिसकी वजह से आवागमन बाधित हो गया। जिला मुख्यालय से संपर्क पूरी तरह से कट गया है। बूंदी शहर में स्थित जैतसागर झील भी उफान पर है। यह शहर पहाड़ियों से घिरा हुआ है। ऐसे में बारिश होने पर पहाड़ियों से तेज गति से पानी झीलों में अंदर आता है। कलेक्टर अक्षय गोदारा ने कहा जिला प्रशासन अलर्ट पर है तमाम व्यवस्थाओं में लगा हुआ है।