Home हेल्थ खराब लाइफ स्टाइल की वजह से बढ़े कोलेस्ट्रॉल को काम करेगी ये...

खराब लाइफ स्टाइल की वजह से बढ़े कोलेस्ट्रॉल को काम करेगी ये फल और सब्जियां

6

आजकल की अनहेल्दी लाइफ स्टाइल और फूड हैबिट्स के कारण लोग का कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगा है। दरअसल, कोलेस्ट्रॉल इन दिनों देश में खराब लाइफ स्टाइल की वजह से बढ़ने वाली बीमारियों में से एक है। कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में पाया जाने वाला एक मोम जैसा पदार्थ है, जो हमारी बॉडी में सेल्स और हार्मोन्स का निर्माण करते हैं। इसके बढ़ने से हार्ट से जुडी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।

हमारे खान-पान का कोलेस्ट्रॉल लेवल पर सीधे असर होता है। ऑइली और मसालेदार फूड्स ज़्यादा खाने की वजह से शरीर मे फैट जमा होने लगता है और ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज बढ़ने लगती है। ज्यादा ट्रांस फैट के सेवन के कारण कोलेस्ट्रॉल ज्यादा हो जाता है।ऐसे में हाई बीपी, हार्ट अटैक और तमाम कोरोनरी डिजीज का खतरा बढ़ सकता है।ऐसे में ये कुछ फल हैं जो नसों में जमे फैट को पिघलाने में मदद कर सकते हैं। ये फल विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हैं जो आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करेंगे।

अदरक – अदरक शरीर की मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है जो फैट को पिघलाने में मदद कर सकता है। आप इसे दूध में डालकर भी पी सकते हैं। अदरक शरीर के अंदर नसों की संरचना को बढ़ावा देता है जिससे वे मजबूत होते हैं और फैट को पिघलाने में मदद करते हैं।

नारियल पानी – नारियल पानी एक उत्कृष्ट हाइड्रेटर होता है जो आपके शरीर को ऊर्जा देता है और नसों की संरचना को बढ़ावा देता है।

अंगूर – अंगूर शरीर के अंदर फैट को पिघलाने में मदद करता है जो नसों के विकास में मदद करता है।

तरबूज – तरबूज में विटामिन सी और पोटैशियम होते हैं जो फैट को पिघलाने में मदद कर सकते हैं। आप इसे खासकर गर्मियों में खाएं।तरबूज में पाया जाने वाला लायकोपीन अंटीऑक्सिडेंट्स होता है जो शरीर को फैट को पिघलाने में मदद करता है.

अनार- अनार में अंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो फैट को पिघलाने में मदद कर सकते हैं। आप इसे फ्रूट सलाद में या जूस के रूप में ले सकते हैं।

सेब: सेब में पेक्टिन नामक एक फाइबर होता है जो फैट को पिघलाने में मदद कर सकता है। आप इसे सीधे खा सकते हैं.

इन फल और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करने से आप नसों में जमी हुई फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, एक स्वस्थ और व्यायामपूर्ण जीवन शैली अपनाने से भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।