Home राज्यों से उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल जूडो प्रतियोगिता में सहारनपुर की विजयलक्ष्मी सैनी ने जीता गोल्ड

इंटरनेशनल जूडो प्रतियोगिता में सहारनपुर की विजयलक्ष्मी सैनी ने जीता गोल्ड

16

गुहावटी
 जनपद के सोनामाजरा गांव निवासी डॉ.करण पाल सिंह सैनी की पुत्री विजयलक्ष्मी सैनी ने जूडो प्रतियोगिता में मेडल हासिल कर जनपद का नाम रोशन किया है. विजय लक्ष्मी ने गुहावटी में आयोजित इंटरनेशनल ऑल स्पोर्ट्स गेम्स फेडरेशन की जूडो चैंपियनशिप में ब्लैक बेल्ट के साथ गोल्ड मैडल जीत कर जनपद के लिए एक नया आयाम स्थापित किया. करण नर्सिंग होम के निदेशक डॉ करण सिंह सैनी व उनका परिवार बेटी की इस उपलब्धि पर बेहद खुश है.

डॉ करण सिंह सैनी ने बताया कि विजय लक्ष्मी इससे पहले दिल्ली के रोहणी में आयोजित जूडो इंटरनेशनल चैंपियनशिप इंडो नेपाल में गोल्ड पदक जीत चुकी है. विजय लक्ष्मी ने जुडो खेल में दो गोल्ड मेडल हासिल कर जनपद क्षेत्र ही नही बल्कि देश का नाम भी रोशन कर चुकी हैं. गोल्ड मेडलिस्ट के पिता डा. करण सिंह के सैनी ने बताया कि 7 अप्रैल से तीसरी अंतरराष्टरीय गेम्स- 2023 प्रतियोगिता गुवाहाटी में आयोजित हुई, जिसमे देशभर के कई खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया. इस प्रतियोगिता में विजयलक्ष्मी ने शनदार खेल का प्रदर्शन कर गोल्ड मेडल हासिल किया.

जुडो के अलावा शतरंज में भी है महारथ हासिल
अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी विजय लक्ष्मी ने जूडो खेल के साथ- साथ शतरंज में भी महारथ हासिल कर रखी है. वह विगत वर्षों में शतरंज प्रतियोगिता में भी सिल्वर पदक जीत कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुकी है. वर्तमान में विजयलक्ष्मी इंटीग्रेटेड बीएससी, एमएससी पेट्रोलियम में अध्ययन कर रही है. विजयलक्ष्मी ने अपनी इस सफलता का पूरा श्रेय अपने माता-पिता व जूडो कोच श्वेतांक चौहान को दिया. उन्होंने कहा कि भविष्य में भी इसी तरह का प्रदर्शन कर जनपद व देश का नाम रोशन करेगी.

लड़कियों को खेल में करनी चाहिए मेहनत
विजयलक्ष्मी सैनी ने बताया कि दसवीं कक्षा से ही मेरा सपना था कि मुझे जुडो में इंटरनेशनल स्तर पर गोल्ड मेडल जीत कर ब्लाक बेल्ट हासिल करना है. उन्होंने बताया कि इसके लिए मैंने दिन-रात लगन व मेहनत के साथ जुडो का अभ्यास किया. विजयलक्ष्मी ने कहा कि यदि आप मन से कोई लक्ष्य बना लेते हैं, तो आपको निश्चित तौर पर सफलता मिलती है. विजयलक्ष्मी ने बताया कि लड़कियों को प्राथमिक तौर पर पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. इसके साथ-साथ लड़कियों को जिस खेल में भी रूचि हो, उस खेल के क्षेत्र में एक लक्ष्य निर्धारित करके मेहनत करनी चाहिए. विजयलक्षी ने बताया कि वह यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज में बीएससी व एमएससी कोर्स कर रही हूं. उन्होंने यूनिवर्सिटी में भी 1 जूडो क्लब शुरू किया है. जिसमें 500 से अधिक बच्चे विजयलक्ष्मी के साथ जुडो सीख रहे हैं. विजयलक्ष्मी ने यूनिवर्सिटी में जुडो क्लब शुरू करने में यूनिवर्सिटी प्रबंधन द्वारा सहयोग करने का आभार जताया.