Home मध्यप्रदेश मध्यप्रदेश को अधोसंरचना विकास कार्यों में मिलेगा लाभ – उप मुख्यमंत्री देवड़ा

मध्यप्रदेश को अधोसंरचना विकास कार्यों में मिलेगा लाभ – उप मुख्यमंत्री देवड़ा

3

भोपाल

उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने केन्द्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते कहा है कि सर्वांगीण-सर्वस्पर्शी-सर्वसमावेशी बजट से सभी नागरिकों के जीवन में गुणवत्तापूर्व बदलाव होगा। मध्यप्रदेश को अधोसंरचना विकास कार्यों में लाभ मिलेगा। उन्होने कहा कि सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास एवं सबका प्रयास के विकास दर्शन की स्पष्ट झलक इस बजट में मिलती है।

उप मुख्यमंत्री देवड़ा ने कहा कि मध्यप्रदेश के लिये केन्द्रीय करों के हिस्से में वर्ष 2023-24 के पुनरीक्षित अनुमान में बजट अनुमान से राशि रूपये 6,519 करोड़ ज्यादा एवं वर्ष 2024-25 में राशि रूपये 95,753 करोड़ का अनुमान है। प्रदेश के लिये उत्साहजनक संकेत है। उन्होने कहा कि बजट के माध्यम से फोकस समावेशी विकास पर है।

पीएम गतिशक्ति योजना के रेलवे कॉरीडोर, ऊर्जा, खनिज, सीमेंट, पोर्ट, हाई ट्रैफिक डेंसिटी बनाने का संकल्प लिया गया है । ऊर्जा, खनिज एवं सीमेंट कॉरीडोर से मध्यप्रदेश को लाभ मिलेगा। इसके अलावा प्रसिद्ध पर्यटन केंद्रों के व्यापक विकास के लिये बजट में जो प्रावधान किये गये हैं उससे मध्यप्रदेश भी लाभान्वित होगा।

देवड़ा ने कहा कि 2047 तक भारत को पूर्ण रूप से विकसित देश बन जायेगा। मध्यप्रदेश जैसे तेजी से आगे बढ़ रहे राज्यों का विशेष योगदान होगा। उन्होने कहा कि पीएम जनमन योजना में संवेदनशील जनजातीय समूहों को लाभ मिलेगा। विशेष पूंजीगत सहायता योजना को निरंतर रखने से मध्यप्रदेश को अधोसंरचना विकास कार्यों में लाभ मिलेगा।