Home व्यापार जोमैटो ने 2 अरब डॉलर में लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म शिपरॉकेट का अधिग्रहण करने...

जोमैटो ने 2 अरब डॉलर में लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म शिपरॉकेट का अधिग्रहण करने की पेशकश की : रिपोर्ट

2

जोमैटो ने 2 अरब डॉलर में लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म शिपरॉकेट का अधिग्रहण करने की पेशकश की : रिपोर्ट

नई दिल्ली
ऑनलाइन फूड प्लेटफॉर्म जोमैटो ने घरेलू लॉजिस्टिक्स समाधान प्रदाता शिपरॉकेट को करीब 2 अरब डॉलर (16,600 करोड़ रुपये से अधिक) में अधिग्रहण करने की पेशकश की है। मीडिया को यह जानकारी दी गई। ब्लूमबर्ग ने घटनाक्रम से अवगत लोगों का हवाला देते हुए बताया कि जोमैटो ने कंपनी को खरीदने की पेशकश की है और सौदे पर अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। पिछले साल अगस्त में जोमैटो समर्थित शिपरॉकेट, जिसे इंफो एज, टेमासेक और लाइटरॉक का भी समर्थन प्राप्त था, ने 3.35 करोड़ डॉलर जुटाए, जिससे इसका मूल्यांकन लगभग 1.2 अरब डॉलर हो गया।

जोमैटो ने उसी महीने, क्विक कॉमर्स कंपनी ब्लिंकिट (पूर्व में ग्रोफ़र्स) और उसके वेयरहाउसिंग और सहायक सेवा व्यवसाय का अधिग्रहण पूरा किया। जोमैटो के बोर्ड ने ब्लिंकिट के अधिग्रहण के लिए 4,447 करोड़ रुपये के लेनदेन को मंजूरी दे दी। सहायक कारोबार 61 करोड़ रुपये में खरीदा गया था। इस बीच, शिपरॉकेट कथित तौर पर यूएस-आधारित निवेश फर्म ट्राइब कैपिटल के नेतृत्व में 75-100 मिलियन तक फंड जुटाने के लिए शीर्ष वीसी फर्मों के साथ बातचीत कर रही है। सूत्रों के हवाले से पिछले हफ्ते टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, 'फंडिंग को लेकर बातचीत जारी है और शर्तें बदल सकती हैं।Ó ट्राइब कैपिटल और शिपरोकेट दोनों ने रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की।

बेंगलुरु मुख्यालय वाले शिपरोकेट का लक्ष्य अगले 12 से 18 महीनों में आईपीओ के लिए तैयार होना है। इसका लक्ष्य अगले 12 महीनों में एसएमबी को लगभग 100 करोड़ रुपये वितरित करना है। 2017 में लॉन्च किया गया, शिपरॉकेट खुदरा विक्रेताओं को शॉपिफाई, मैगेंटो, वूकॉमर्स, ज़ोहो और अन्य पर अपनी शॉपिंग वेबसाइटों को एकीकृत करने में मदद करने के लिए एक प्रौद्योगिकी स्टैक प्रदान करता है। शिपरॉकेट देश भर में स्थित 45 से अधिक गोदामों के साथ अत्याधुनिक पूर्ति समाधान भी प्रदान करता है। इस बीच, जोमैटो थोक सौदों में शेयर बेचने में व्यस्त है, जिसका नेतृत्व ज्यादातर जापानी निवेश दिग्गज सॉफ्टबैंक कर रहा है। एक अन्य विदेशी संस्थागत निवेशक, टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट ने अगस्त में जोमैटो में अपनी पूरी 1.44 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी। इस डील से टाइगर ग्लोबल को कुल 1,123.85 करोड़ रुपये की कमाई हुई।

विश्लेषकों की चेतावनी, बाजार रैली लंबे समय तक जारी नहीं रह सकती

नई दिल्ली
 अब बाजार में चिंता का विषय मिड और स्मॉल-कैप सेगमेंट में हाई वैलुएशन है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने ये बात कही है।

 बीएसई सेंसेक्स 371 अंक ऊपर 71,236.38 पर है। टाटा मोटर्स और टाटा स्टील में 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी है। खुदरा उत्साह और मिड और स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड में निरंतर प्रवाह इस रैली को चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाजार में यह व्यापक तेजी लंबे समय तक जारी नहीं रह सकती।

सुरक्षा जितनी ही रिटर्न महत्वपूर्ण है। निस्संदेह सुरक्षा अब लार्ज-कैप में है। उन्होंने कहा कि आगे चलकर लार्ज-कैप का प्रदर्शन मिड और स्मॉल-कैप से बेहतर रहने की संभावना है। बाजार का संकेत यह है कि बुधवार का करेक्शन एक दिन की घटना थी, न कि कोई बड़ा उलटफेर। यह गिरावट पर खरीदारी की रणनीति की सफलता की पुष्टि करता है, जो मौजूदा रैली में लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि डॉलर इंडेक्स 102 से नीचे और यूएस 10-वर्षीय बॉन्ड यील्ड 3.9 फीसदी के आसपास रहने से वैश्विक संकेत अनुकूल बने हुए हैं।

 

 

 

पेटेंट विवाद : ऐप्पल ने वॉच सीरीज़ 9, अल्ट्रा 2 को यूएस ऑनलाइन स्टोर से हटाया

सैन फ्रांसिस्को
अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग (आईटीसी) द्वारा चिकित्सा उपकरण निर्माता मासिमो के साथ पेटेंट विवाद के कारण लगाए गए आगामी आयात प्रतिबंध के कारण एप्पल ने अपनी नवीनतम फ्लैगशिप स्मार्टवॉच, वॉच सीरीज 9 और वॉच अल्ट्रा 2 को अमेरिका में कंपनी के ऑनलाइन स्टोर से हटा लिया है।

यह प्रतिबंध 26 दिसंबर को पूर्ण रूप से प्रभावी होने वाला है और 24 दिसंबर के बाद दोनों ऐप्पल घडिय़ां अपने खुदरा स्टोर से गायब हो जाएंगी।
ऐप्पल ने अपने ऑनलाइन स्टोर से एसपीओ2 सेंसर वाली दो पिछली घडिय़ों, सीरीज 7 और सीरीज 8 के रीफर्बिश्ड वर्जन को भी हटा लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीरीज़ 9 के दो विशेष संस्करण, ऐप्पल वॉच नाइकी और ऐप्पल वॉच हर्मेस को भी ऑनलाइन बेचने से रोक दिया गया है।प्रतिबंध केवल अमेरिका में इन विशिष्ट घडिय़ों की बिक्री को प्रभावित करता है और अन्य देशों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

यह स्पष्ट नहीं है कि प्रतिबंध कितने समय तक प्रभावी रह सकता है।
यूएस आईटीसी ने पेटेंट विवाद के बीच वॉच सीरीज़ 9 और वॉच अल्ट्रा 2 पर आयात और बिक्री प्रतिबंध में देरी के लिए ऐप्पल की बोली को अस्वीकार कर दिया।
एक फाइलिंग में, यूएस आईटीसी ने कहा कि उसने अपील लंबित रहने और/या संभावित सरकारी शटडाउन के आलोक में उपचारात्मक आदेशों पर रोक लगाने के प्रतिवादी के प्रस्ताव को अस्वीकार करने का निर्णय लिया है।

ऐप्पल और मेडिकल टेक्नोलॉजी कंपनी मासिमो के बीच लंबे समय से चल रहा पेटेंट विवाद वॉच के ब्लड ऑक्सीजन सेंसर (एसपीओ2 सेंसर) तकनीक को लेकर है।
आईटीसी के अक्टूबर के एक फैसले में कहा गया कि तकनीकी दिग्गज के एसपीओ2 सेंसर ने मासिमो के पेटेंट का उल्लंघन किया है।

ऐप्पल कथित तौर पर सॉफ्टवेयर में बदलाव पर काम कर रहा है कि वॉच कैसे ऑक्सीजन संतृप्ति को मापती है और रिपोर्ट करती है।मासिमो अपने पल्स ऑक्सीमीटर के लिए जाना जाता है। कंपनी ने दो अलग-अलग मामले दायर किए थे, जिसमें दावा किया गया था कि ऐप्पल ने उसकी पल्स ऑक्सीमेट्री तकनीक का उल्लंघन किया है।

ऐप्पल के एक प्रवक्ता ने पहले कहा था कि वह इस आदेश से पूरी तरह से असहमत है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि ऐप्पल वॉच ग्राहकों के लिए उपलब्ध है, कई कानूनी और तकनीकी विकल्प अपना रहा है।

 

मूल्य नियंत्रण के लिए 3.46 लाख मीट्रिक टन गेहूं और 13,164 मीट्रिक टन चावल की बिक्री

नई दिल्ली
  देश में चावल, गेहूं और आटे के खुदरा मूल्य को नियंत्रित करने के लिए 3.46 लाख मीट्रिक टन गेहूं और 13,164 मीट्रिक टन चावल की बिक्री की गई है। केंद्रीय उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के मुताबिक यह बिक्री 26वीं ई-नीलामी में की गई है। केंद्रीय मंत्रालय का कहना है कि भारत सरकार की बाजार में मूल्य नियंत्रण की पहल के एक हिस्से के रूप में, गेहूं और चावल दोनों की साप्ताहिक ई-नीलामी आयोजित की जाती है। 26वीं ई-नीलामी 20 दिसंबर को आयोजित की गई, जिसमें 4 लाख मीट्रिक टन (एलएमटी) गेहूं और 1.93 लाख मीट्रिक टन (एलएमटी) चावल की बोली लगाई गई थी।

ई-नीलामी में, 2178.24 रुपये क्विंटल के हिसाब से 3.46 लाख मीट्रिक टन (एलएमटी) गेहूं और 2905.40 रुपये क्विंटल के औसत मूल्य के हिसाब से 13,164 मीट्रिक टन चावल बेचा गया। इसके अलावा, 1 जनवरी 2019 से ई-नीलामी दिनांक 20 दिसंबर 2023 में एलटी बिजली कनेक्शन वाले बोली दाताओं के लिए केवल 50 मीट्रिक टन गेहूं और एचटी बिजली कनेक्शन वाले बोली दाताओं के लिए 250 मीट्रिक टन गेहूं की अनुमति दी जा रही है। यह कदम भंडार की जमाखोरी को रोकने और यह सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है कि मुक्त बाज़ार बिक्री योजना (ओएमएसएस) घरेलू (डी) के अंतर्गत बेचे गए गेहूं को संसाधित किया जा रहा है और सफल बोलीदाता द्वारा खुले बाजार में जारी किया जा रहा है।

मंत्रालय का कहना है कि उपरोक्त के अलावा, एक बोलीदाता द्वारा बोली लगाने वाले चावल की न्यूनतम मात्रा 1 मीट्रिक टन और अधिकतम मात्रा 2,000 मीट्रिक टन निर्धारित की गई है। ई-नीलामी दिनांक 20 दिसंबर 2023 को बोलीदाता चावल के संदर्भ में मुक्त बाज़ार बिक्री योजना (ओएमएसएस) घरेलू (डी) के अंतर्गत 1 मीट्रिक टन के गुणकों में बोली लगा सकते हैं। केंद्र सरकार का कहना है कि मुक्त बाज़ार बिक्री योजना (ओएमएसएस) घरेलू (डी) के अंतर्गत चावल की बिक्री बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है और वर्तमान ई-नीलामी में चावल की बिक्री पिछली ई-नीलामी में बेचे गए 3,300 मीट्रिक टन से बढ़कर 13,164 मीट्रिक टन हो गई है।