Home मध्यप्रदेश मप्र राज्य सेवा और वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा के आंसर-की आयोग ने...

मप्र राज्य सेवा और वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा के आंसर-की आयोग ने जारी किए, इस तरह के करें डाउनलोड

3

 भोपाल
सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए महत्त्वपूर्ण जानकारी है। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) की तरफ से आयोजित राज्य सेवा परीक्षा (SSE) और राज्य वन सेवा (SFS) प्रारंभिक परीक्षा 2023 की उत्तर आंसर-की जारी कर दी गई है। परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार MPPSC की आधिकारिक वेबलसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर देख सकते हैं।

7 दिनों में कराएं विरोध

MPPSC ने SSE और SFS प्रारंभिक परीक्षा 2023 का आयोजन 17 दिसंबर को किया था। जिसको लेकर बुधवार को आयोग की तरफ से अंतरिम आंसर-की जारी कर दी गई है। परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार आंसर-की को डाउनलोड अपने उत्तरों को मिला सकते हैं। वहीं किसी उत्तर में विरोध दर्ज करानी हो तो आधिकारिक और प्रमाणित संदर्भों के साथ 7 दिनों में दर्ज करा लें। आपको बता दें MPPSC द्वारा राज्य सेवा परीक्षा में कुल 227 पद और राज्य वन सेवा परीक्षा में कुल 139 पदों भर्तियां होनी है।

आपत्ति दर्ज कराने के लिए 7 दिन
राज्य सेवा परीक्षा और राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2023 17 दिसंबर को आयोजित की गई थी। आयोग की तरफ से जारी उत्तर कुंजी अंतरिम प्रकृति की है। उम्मीदवार एमपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से उत्तर कुंजी पर यदि कोई आपत्ति है तो उठा सकते हैं। उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी जारी होने के सात दिनों के भीतर प्रमाणित संदर्भों के साथ आपत्तियां जमा करनी होंगी।
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की इस भर्ती अभियान का लक्ष्य राज्य सेवा परीक्षा में कुल 227 पद और राज्य वन सेवा में 139 पदों को भरना है।

इन स्टेप्स के जरिए सकते हैं डाउनलोड

    परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक mppsc.mp.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

    होम पेज पर उपलब्ध SSE और SFS प्रारंभिक परीक्षा 2023 आंसर-की 2023 लिंक पर क्लिक करना होगा।

    क्लिक करने के बाद आंसर-की को डाउनलोड करें।

    अंत में इसका प्रिंट आउट निकाल लें।

 

आयोग के विज्ञापन क्रमांक 31/2023 दिनांक 05.09.2023 के अंतर्गत राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2023 दिनांक 17.12.2023 को सम्पन्न हुई। उक्त परीक्षा के प्रश्न पत्र की प्रावधिक उत्तर कुंजी आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित की जा रही है। इसके अंतर्गत यदि किसी परीक्षार्थी को प्रश्न-पत्र की उत्तर कुंजी अथवा इनके प्रश्न / उत्तर से संबंधित आपत्ति हो, तो परीक्षार्थी अपनी आपत्ति प्रमाणित संदर्भों के साथ (संदर्भ ग्रंथों का नाम, पुस्तक के लेखक का नाम, संदर्भ पुस्तक का संबंधित पृष्ठ/दस्तावेज संलग्न करना अनिवार्य है) ऑनलाइन लिंक पर निर्धारित परीक्षा शुल्क के साथ आयोग की वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध होने के दिनांक से 07 दिवस के अंदर अभ्यर्थी ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करें। 07 दिवस की समयावधि के पश्चात् उक्त परीक्षा से संबंधित अभ्यर्थियों से आपत्तियों के अभ्यावेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उक्त परीक्षा की चारों सेट की संयुक्त प्रावधिक उत्तर कुंजी संलग्न है :-

1. प्रथम प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन :- सेट A, सेट B, सेट C व सेट D की प्रावधिक उत्तर कुंजी।

2. द्वितीय प्रश्न पत्र सामान्य अभिरूचि परीक्षण :- सेट A, सेट B, सेट C व सेट D की प्रावधिक