Home मध्यप्रदेश मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल में कैलाश विजयवर्गीय और प्रहलाद पटेल को मिलेगा यह...

मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल में कैलाश विजयवर्गीय और प्रहलाद पटेल को मिलेगा यह मंत्रालय!

3

भोपाल

मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र कल खत्म होने वाला है। नई विधानसभा का पहला सत्र बिना मंत्रियों के ही समाप्त हो जायेगा। ऐसे पूरे आसार दिख रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि 13 दिसंबर को मध्य प्रदेश को मुख्यमंत्री और दो उपमुख्यमंत्री तो मिल गए, लेकिन कैबिनेट का गठन अभी तक नहीं हो पाया है।

ऐसे में कई कद्दावर नेता हैं, जो खुद मंत्री बनने के लिए बेताब दिखाई दे रहे हैं। आपको बता दें कि 18 दिसंबर से विधानसभा का सत्र प्रारंभ हुआ है। इसके एक दिन पहले 17 दिसंबर को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव नई दिल्ली गए थे। वहां भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करके मध्य प्रदेश के मंत्रिमंडल गठन पर उन्होंने चर्चा की थी, लेकिन उस वक्त मंत्रियों के नाम तय नहीं हो पाए। लिहाजा मुख्यमंत्री एक बार फिर गुरुवार को नई दिल्ली रवाना होने वाले हैं।

पूरी संभावना है कि उनके लौटते ही मध्य प्रदेश में नए मंत्री शपथ लेंगे। इस बीच खबर है कि मध्य प्रदेश के वरिष्ठ विधायकों को भी केंद्रीय नेतृत्व ने मना लिया है। अब भाजपा महासचिव और इंदौर-1 विधानसभा सीट से विधायक चुने गए कैलाश विजयवर्गीय और पूर्व केंद्रीय मंत्री नरसिंहपुर से विधायक बने प्रहलाद पटेल भी मंत्री पद लेने के लिए तैयार हो गए हैं। प्रहलाद पटेल को गृह मंत्रालय जबकि विजयवर्गीय को उद्योग मंत्रालय देने पर विचार चल रहा है।

आपको बता दें कि आज ही पूर्व केंद्रीय मंत्री और मुरैना जिले की दिमनी से विधानसभा चुनाव जीते नरेंद्र सिंह तोमर विधानसभा अध्यक्ष बना दिए गए हैं। प्रहलाद पटेल और कैलाश विजयवर्गीय को बड़ा मंत्रालय देने को लेकर चर्चा चल रही है। वहीं, मध्य प्रदेश के सभी क्षेत्र महाकौशल, मालवा, निमाड़, बुंदेलखंड, विंध्य सहित सभी क्षेत्र के विधायकों को मंत्री पद दिए जाने की चर्चा चल रही है।

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में भले ही मंत्रिमंडल गठन नहीं हो पाया है, लेकिन कांग्रेस ने नेता प्रतिपक्ष और उप नेता प्रतिपक्ष तय कर दिया है। पिछले दिनों उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष और हेमंत कटारे को उप नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है।

इनका नाम आगे

महाकौशल क्षेत्र से सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन, मंडला विधायक संपत्तिया उईके, जबलपुर से अभिलाष पांडे के मंत्री बनाए जाने की जाने की उम्मीद दिख रही है। वहीं, भोपाल से रामेश्वर शर्मा, भगवान दास सबनानी और कृष्णा कौर का नाम भी मंत्री की सूची में शामिल बताया जा रहा है। इंदौर से कैलाश विजयवर्गीय के साथ रमेश मेंदोला, गोविंद राजपूत, रीति पाठक, संजय पाठक, नीना वर्मा, प्रदुम्न तोमर और चैतन्य काश्यप का नाम भी मंत्रियों की सूची में बताया जा रहा है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में 230 सदस्य विधानसभा सीट में से भाजपा 163 सीटों पर विजय हुई है। जबकि कांग्रेस 66 सीटों पर सिमट गई, वहीं एक सीट भारत आदिवासी पार्टी के खाते में आई है।