Home राजनीति प्रधानमंत्री मोदी के सामने वाराणसी से उतर जाएं प्रियंका, ममता का एक...

प्रधानमंत्री मोदी के सामने वाराणसी से उतर जाएं प्रियंका, ममता का एक और सुझाव

4

नई दिल्ली

मल्लिकार्जुन खरगे को INDIA अलायंस का पीएम फेस बनाए जाने का प्रस्ताव देने के अलावा ममता बनर्जी ने कांग्रेस को एक और सुझाव दिया है। ममता बनर्जी ने मंगलवार को हुई मीटिंग में कहा कि प्रियंका गांधी को वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी के मुकाबले चुनाव लड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रियंका को INDIA अलायंस के उम्मीदवार के तौर पर उतारना चाहिए। उन्हें सपा समेत अन्य दल समर्थन करें। ममता बनर्जी का मानना है कि इससे मुकाबले में कांग्रेस और INDIA अलायंस मजबूती से उतर सकेगा। 2019 में भी प्रियंका गांधी को काशी से उतारने के चर्चे हुए थे, लेकिन अंत में अजय राय को ही मौका मिला था। अब अजय राय यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष हैं।

ममता बनर्जी के इस प्रस्ताव को लेकर कांग्रेस ने कोई जवाब नहीं दिया है। वहीं मीटिंग से निकलने पर ममता बनर्जी ने इस बारे में पूछने पर कहा, 'हम लोग सब कुछ नहीं बता सकते, जो बात हुई है।' ममता बनर्जी ने INDIA अलायंस को सुझाव दिया है कि 31 दिसंबर तक सीट शेयरिंग का फॉर्मूला भी तय कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि हमने लंबा वक्त बर्बाद कर दिया है और अब गठबंधन के मसलों को तेजी से हल करने की जरूरत है। ममता ने कहा कि सबसे पहले हमें सीटों पर बात करनी होगी, तभी आगे की रणनीति तय हो सकेगी।

सूत्रों का कहना है कि मीटिंग में इस बात पर सहमति बन गई है कि दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक राज्यों में सीट शेयरिंग तय हो जाएगी। इसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर सीटों के समझौते को लेकर मुहर लगेगी। दरअसल INDIA अलायंस के लिए यूपी, बिहार, बंगाल, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में सीटों का बंटवारा एक चैलेंज है। इसके अलावा दिल्ली और पंजाब में भी कांग्रेस को आम आदमी पार्टी से निपटना होगा। पंजाब में तो आम आदमी पार्टी बार-बार सभी 13 सीटों पर लड़ने की बात कर रही है। ऐसे में क्षेत्रीय दलों की मजबूती वाले राज्यों में कांग्रेस को कितनी सीटें मिलती हैं, यह देखना अहम होगा।

10 सांसदों को लेकर PM मोदी से मिलीं ममता बनर्जी

इस बीच ममता बनर्जी ने बुधवार को पीएम मोदी से मुलाकात की है। उनके साथ टीएमसी के 10 सांसद भी थे। कहा जा रहा है कि ममता बनर्जी ने इस बार पीएम मोदी से बकाया केंद्रीय फंड को जारी करने की मांग की। ममता बनर्जी ने कहा कि मनरेगा मजदूरों का बकाया है। संविधान के मुताबिक यह जरूरी है कि मजदूरों का भुगतान कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि 2022-23 के बजट से हमें मनरेगा के भुगतान के लिए फंड नहीं मिला है। इसके अलावा राज्य में पीएम आवास योजना भी अटकी हुई है।