Home देश सोशल मीडिया पर सामान बेचने वालों पर IT की पैनी नजर, 10,000...

सोशल मीडिया पर सामान बेचने वालों पर IT की पैनी नजर, 10,000 करोड़ रुपए की पकड़ी टैक्स चोरी

2

नई दिल्ली
सोशल मीडिया जैसे फेसबुक या इंस्टाग्राम पर सामान बेचने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। ये ब्रांड और लोग काफी मुनाफा भी कमा रहे हैं। अगर बात टैक्स की करें तो इनमें से कई लोग टैक्स नहीं दे रहे हैं। अगर दे भी रहे हैं तो वह काफी कम है। इनकम टैक्स ने ऐसे लोगों की पहचान की है। डिपार्टमैंट ने 10,000 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी का नोटिस भी जारी कर दिया है। अभी आई.टी. डिपार्टमैंट की ओर से 45 नोटिस पैन इंडिया ब्रांड्स को भेज दिए गए हैं। कई नोटिस भेजे जाने बाकी हैं। आई.टी. डिपार्टमैंट और सरकार ने साफ संकेत दे दिए हैं कि टैक्स चोरी को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ​बीते कुछ समय से टैक्स चोरी के मामलों को पकड़ा गया है और सख्ती की गई है, जिसकी वजह से सरकार को टैक्स कलैक्शन में भी इजाफा हो रहा है।

एक रिपोर्ट के अनुसार देश में चल कर रहीं ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ आई.टी. डिपार्टमैंट सोशल मीडिया पर सामान बेचने वालों पर पैनी नजर रखे हुए हैं। डिपार्टमैंट की ओर से करीब 10,000 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी का भंडाफोड़ किया गया है। ये टैक्स चोरी करीब 3 साल से की जा रही थी। इन नोटिस को अक्तूबर के लास्ट वीक से लेकर 15 नवम्बर के बीच भेजा गया है। अधिकारियों ने कहा कि जिन लोगों को नोटिस भेजे जाने बाकी हैं।

सोशल मीडिया पर बेचा रहा था ये सामान
अधिकारियों ने कहा कि जिन लोगों को नोटिस भेजा गया है या फिर भेजे जाने हैं। उनमें से कोई बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी नहीं है। डिपार्टमैंट ने 45 नोटिस भेजे हैं, जिनमें से 17 नोटिस उन लोगों को भेजे हैं, जो कपड़े बेचते हैं। 11 नोटिस ज्वैलरी बेचने वालों को भेजे गए हैं। 6 नोटिस उन लोगों को भेजे गए हैं, जो जूते और बैग बेचते हैं। 5 लोकल फैशन प्रोडक्ट बेचने वालों को नोटिस जारी किया गया है। 4 नोटिस होम डैकोर और फर्निशिंग वालों को भेजा गया है। बाकी नोटिस उन ई-टेलर्स को जारी किए गए हैं, जो गिफ्ट आइटम बेचते हैं। आई.टी. डिपार्टमैंट के अनुसार इस लिस्ट में कुछ ऐसे रिटेल सेलर्स के भी नाम शामिल हैं, जो कस्टमर्स तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं। डिपार्टमैंट के अनुसार कई सेलर्स ऐसे भी हैं जो अपने प्रोडक्ट्स को फॉरेन कंट्रीज में भी भेज रहे हैं।

महामारी के बाद हुआ इजाफा
देश में एक बड़ी आबादी है। उसी के अनुसार देश में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या भी है। अगर बात इंस्टाग्राम की करें तो देश में इसके करीब 23 करोड़ यूजर्स हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा हैं, जबकि फेसबुक यूज करने वालों की संख्या भी 31.40 करोड़ से अधिक है। कोविड महामारी के बाद इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामान बेचने का चलन काफी बढ़ा। अपने बिजनैस में सोशल मीडिया का यूज करने वाले 45 कंपनियों का टर्नओवर काफी बेहतर बताया जा रहा है।