Home Uncategorized व्रत के साथ बना रहेगा मुंह का स्वाद, नवरात्रि में खाये ये...

व्रत के साथ बना रहेगा मुंह का स्वाद, नवरात्रि में खाये ये चीजें

3

नवरात्रि में 9 दिन बहुत से घरों में सात्विक भोजन बनता है और प्याज-लहसुन खाने से बचा जाता है। ऐसे में कई बार ये मुश्किल काम होता है कि नौ दिन, क्या बनाएं और क्या खाएं। क्योंकि एक ही चीज को बार-बार खाकर आपका मन भर सकता है। साथ ही नाश्ता,स्नैक्स और  दिन-रात के खाने के बारे में भी सोचना होता है। ऐसे में ये बड़ा टारगेट है कि बनाए क्या? तो, आज हम जानेंगे कि नवरात्रि के नौ दिन आप क्या-क्या बनाकर खा सकते हैं।

पहले दिन- कुट्टू की पकौड़ी
नवरात्रि में सात्विक भोजन करना होता है और अनाज से परहेज किया जाता है। ऐसे में आप कुट्टू की पकौड़ी खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको  कुट्टू के आटे में आलू को मैश कर लेना है। इसमें हरी, धनिया और मिर्च काटकर मिला लें। थोड़ा सा सेंधा नमक नमक डालें और इसका लुत्फ उठाएं।

दूसरे दिन-कसूरी आलू और कुट्टू पूड़ी
 कसूरी आलू और पूड़ी बहुत टेस्टी होता है। साथ ही इसे बनाना भी बेहद आसान है। तो, आलू को उबाल लें और फिर फ्राई पैन में थोड़ा सा सरसों का तेल जीरा, हरी मिर्च और कसूरी मेथी डालकर इसे भून लें। हरी धनिया डालें। अब कुट्टू के आटे की पूड़ी बनाएं। दोनों को साथ में खाएं।

तीसरे दिन-लौकी का हलवा
लौकी का हलवा आपके लिए मीठे का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसे बनाने के लिए लौकी को घिसकर इसे घी में भून लें। फिर इसमें थोड़ा सा चीनी और दूध मिलाएं। अच्छे से पकाएं और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाएं।

चौथे दिन-कुट्टू का हलवा
चौथे दिन आप कुट्टू का हलवा खा सकते हैं। ये बहुत टेस्टी होता है। आपको करना ये है कि घी में कुट्टू के आटे को भून लें और फिर इसे दूध में अच्छी तरह से पका लें। ऊपर से ड्राई फ्रूट्स मिलाएं और इसे खाएं।

पांचवा दिन-राजगीरा की खीर और रोटी
राजगीरा की खीर और रोटी व्रत के लिए परफेक्ट भोजन हो सकता है। तो, आपको करना ये है कि राजगीरा लें और इसे दूध में पकाकर खीर बना लें। फिर इस खीर में ड्राई फ्रूट्स से गार्मिश करें और रोटी के साथ इसे खाएं।

छठां दिन-सिंघाड़े की कढ़ी
सिंघाड़े की कढ़ी बहुत टेस्टी होती है। आपको करना ये है कि बस रेगुलर कढ़ी में जैसे बेसन का इस्तेमाल करते हैं उसकी जगह सिंघाड़े के आटे का प्रयोग करना है। इसमें आप बस राई का तड़का लगा सकते हैं।

सांतवे दिन-मखाने की सब्जी और पूड़ी
मखाने की सब्जी और पूड़ी आपके लिए दो समय का खाना हो सकता है। इस सब्जी को बनाने के लिए आपको दही और मूंगफली की ग्रेवी बना सकते हैं और फिर इसमें मखाने को मिलाकर पका सकते हैं। साथ ही अपने अनुसार मसाला और सेंधा नमक डालें। फिर इस सब्जी को पूड़ी के साथ खाएं।

आंठवे दिन-समा के चावल के पुलाव
समा के चावल का पुलाव बहुत टेस्टी होता है। इसे आप घी, जीरा और काजू के साथ मिलाकर बना सकते हैं। इसके अलावा आप इसे कई प्रकार की सब्जियों के साथ आराम से बैठकर खा सकते हैं।  

नौंवा दिन-समा आलू डोसा
समा आलू डोसा बहुत टेस्टी होता है। इसमें आपको डोसा के बैटर के लिए समा के चावल को पीसकर इस्तेमाल करना है। इसके बाद आप इसमें आलू भरकर डोसा तैयार कर सकते हैं और इसे कभी भी खा सकते हैं। तो, नवरात्रि के नौ दिन आप इन चीजों को अपने भोजन का हिस्सा बना सकते हैं।