Home राज्यों से सेक्स वर्कर्स को जोड़ेंगे वोटर्स लिस्ट में, चलेगा विशेष अभियान

सेक्स वर्कर्स को जोड़ेंगे वोटर्स लिस्ट में, चलेगा विशेष अभियान

2

रांची.

मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण की तिथि में संशोधन किया गया है। अब मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन 27 अक्तूबर को किया जाएगा। सूची के प्रारूप के प्रकाशन के बाद नौ दिसंबर तक दावा और आपत्ति दर्ज किए जाएंगे।मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अभियान भी चलेगा। आदिम जनजातियों, रैन बसेरा, आश्रय गृह में रहने वाले, दिव्यांगों और 80 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों को भी इस अभियान से जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा ट्रांसजेंडर, सेक्स वर्कर, दिव्यांगों, बेघरों का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए भी अभियान चलेगा। यह अभियान 28 नवंबर से तीन दिसंबर तक चलेगा। इसके लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देश जारी किया है। मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए 28, 29 अक्तूबर और चार और पांच नवंबर को विशेष अभियान चलेगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव और विभागाध्यक्षों को पत्र लिखकर कहा है कि मतदाता पुनरीक्षण कार्य चल रहा है। इस अवधि में निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों के तबादले और पदस्थापन के पूर्व आयोग से अनुमति ली जाए।

रैन बसेरा के लोगों के नाम जुड़ेंगे
28 नवंबर को दूरस्थ इलाकों में रहने वाले आदिम जनजातियों का मतदाता सूची में नाम जोड़ा जाएगा। इसके लिए उनके गांवों में टीम जाएगी। इस काम में एससी-एसटी अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग और आदिवासी कल्याण आयुक्त से सहयोग लेने का निर्देश मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने दिया है। रांची जिले के सभी रैन बसेरा और आश्रयगृहों में रहने वाले लोगों का भी निबंधन कराया जाएगा। इस काम में नगर निगम का सहयोग लेने कहा जाएगा।