Home राज्यों से उत्तर प्रदेश दिल्ली जा रही मगध एक्सप्रेस के एसी कोच में निकला सांप, इटावा...

दिल्ली जा रही मगध एक्सप्रेस के एसी कोच में निकला सांप, इटावा में गाड़ी रोककर चला रेस्क्यू, नहीं पकड़ सका वन विभाग

3

 

लखनऊ
दिल्ली जा रही मगध एक्सप्रेस में बुधवार को सांप निकलने से हड़कंप मच गया। ट्रेन को यूपी के इटावा में रोककर वन विभाग ने रेस्क्यू अभियान चलाया। काफी मशक्कत के बाद भी सांप नहीं पकड़ा जा सका। इसके बाद ट्रेन को दिल्ली के लिए रवाना भी कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि सांप वाले कोच को अलग करके दिल्ली में सांप को बाहर निकालने की कोशिश की जाएगी। अभी यह नहीं पता चला है कि आखिर सांप कैसे चढ़ा। आशंका यह भी है कि कोई सपेरा सांप के साथ आया हो और उसके झोले से सांप बाहर चला आया हो।

बताया जा रहा है कि इस्लामपुर से नई दिल्ली जा रही मगध एक्सप्रेस में उस समय हड़कंप मच गया जब एक यात्री ने एसी कोच में सांप देखा। ट्रेन के कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन को पार करने के बाद जैसे ही पनकी रेलवे स्टेशन पर आई वैसे ही सांप को दिखाई दिया। यात्रियों का शोर सुनकर पूरे डिब्बे में लोग जाग गए और हड़कंप मच गया। कुछ लोगों ने इसकी सूचना रेलवे के कंट्रोल नंबर पर दी। इसके बाद ट्रेन को इटावा जंक्शन पर रोककर वन विभाग की टीम को बुलाया गया।

वन विभाग के दरोगा सुरेश कुमार तिवारी की अगुवाई में वन विभाग की टीम ने वन्य जीव संस्थान स्कॉन के सहयोग से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया लेकिन सांप को पकड़ने में कामयाबी नहीं मिली। असल में ऐसा कहा गया है कि सांप रेल कोच की एक दराज में घुस गया है, इसके बाद फिलहाल उसको देखा जा पाना संभव नहीं है लेकिन सांप एसी कोच के भीतर ही घुसा हुआ है यह बात रेस्क्यू करने वाली टीम ने स्पष्ट कर दी है।

राजकीय रेलवे पुलिस को सुबह 4 बजकर 32 मिनट पर रेलवे कंट्रोलर के जरिए इस बात की सूचना मिली कि 20801 इस्लामपुर से नई दिल्ली जा रही मगध एक्सप्रेस के बी वन एसी कोच की सीट नंबर 57, 58 ओर 59 पर कोई सांप है। इसकी सूचना मिलने के बाद इटावा के वन विभाग के साथ-साथ में वन्य जीव संस्था सोसायटी फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर को इस बात की जानकारी दी गई फिर दोनों टीमों ने संयुक्त रूप से रेलवे जंक्शन स्टेशन पर पहुंच करके रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया।

सैनिक जितेश ने बताया कि उनकी सीट पर एक अजीब सी आवाज सुनाई देने के बाद उन्होंने देखा तो सांप नजर आया। इसके बाद उन्होंने सबूत के तौर पर उसका फोटो और वीडियो बनाया इसके बाद रेलवे के अधिकारियों को इस बात की जानकारी दी।

रेलवे की अधिकारियों की जानकारी के बाद इटावा में मगध एक्सप्रेस को रोक करके रेस्क्यू ऑपरेशन चला करके सांप को निकालने की कोशिश की गई लेकिन सांप कोच की दराज में घुसा हुआ दिखाई दे रहा है उसको निकाल पाना किसी भी सूरत में संभव नहीं हुआ इसके बाद इस बात का निर्णय लिया गया कि ट्रेन को नई दिल्ली के लिए रवाना कर दिया जाए और नई दिल्ली में ही ट्रेन कोच की सही ढंग से सर्चिंग के बाद सांप को बाहर निकाला जाएगा।

बी वन कोच में सवार नीरज कुमार नाम के रेल यात्री में बताया कि रात 1 बजे के आसपास सांप देखे जाने के बाद रेल प्रशासन के अधिकारियों को इस बात की जानकारी दी गई है । पटना से दिल्ली की यात्रा पर जा रही जहांआरा नाम की रेल यात्री का कहना है कि आज सुबह इस बात की जानकारी मिली कि रेल कोच में सांप भी है।