Home मध्यप्रदेश एयर फोर्स ने दिखाया शौर्य, सूर्य किरण ने बनाया आसमान में त्रिशूल,...

एयर फोर्स ने दिखाया शौर्य, सूर्य किरण ने बनाया आसमान में त्रिशूल, एयरक्राफ्ट ने हवा में भरा फ्यूल

4

भोपाल
भारतीय वायु सेना ने 91वें स्थापना दिवस पर भोपाल में अपना शौर्य दिखाया। शनिवार सुबह बड़े तालाब के ऊपर मल्टी-एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट किया गया। जिसमें एयर फोर्स के जाबांज पायलटों ने अपना पराक्रम दिखाया। इस फ्लाईपास्ट को देखने के लिए हजारों की तादाद में लोग बोट क्लब और वीआईपी रोड पर पहुंचे थे। आसमान में मंडराते लड़ाकू विमानों के करतबों को देखकर सभी हैरान रह गए। वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पत्नी साधना सिंह के साथ पहुंचे।

इस रोमांच का साक्षी बनने के लिए बोट क्लब, वीआईपी रोड, वन विहार से लेकर राजा भोज सेतु तक दर्शकों की भारी भीड़ नजर आई। साथ ही लोगों ने ये शो घरों और होटलों की छतों से भी देखा। स्कूली बच्चे और कॉलेज स्टूडेंट्स इन रोमांचक कारनामों को देखकर खुश नजर आए। वहीं बुजुर्ग और छोटे-छोटे बच्चे भी नजर आए।

स्काई डाइविंग करते नजर आएंगे जवान

सबसे पहले पैरा जंपर हेलिकॉप्टर से नीचे कूद और पैराशूट से आसमान में तिरंगा बनाया। भारत के राष्ट्रगान के साथ एयर शो की शुरुआत हुई। इसके बाद दो चिनूक हेलिकॉप्टर ने बड़े तालाब पर पानी से कुछ फीट ही ऊपर पोजिशन होल्ड की। इसी पोजिशन में हेलिकॉप्टर ने राउंड लिए। वहीं बड़े तालाब का पानी हवा में उड़ाया।

सूर्य किरण विमान ने बनाया डायमंड

इसके बाद गजराज फॉर्मेशन में रिफ्यूलिंग एयरक्राफ्ट Il-78 ने दो M-2000 प्लेन में हवा में फ्यूल भरा। वहीं तेजस ने टॉप स्पीड में हवा में गोते लगाए। इनके गर्जन से आकाश गूंज गया। 9 सूर्य किरण विमान ने 6000 फीट की ऊंचाई पर डायमंड शेप बनाया। एयरक्राफ्ट ने प्रदर्शन कर आसमान में त्रिशूल का आकार बनाया। साथ ही 800 फीट की ऊंचाई पर फाइटर जेट्स हवा में 360 डिग्री घूमकर तेजी से नीचे आए और फिर ऊपर की ओर उड़ान भरी। जाते जाते हार्ट शेप बनाकर युवाओं का दिल जीत लिया।

कारनामों को देख रोमांचित हो उठे दर्शक

मिराज, तेजस, जगुआर, सूर्य किरण, सुखोई एसयू-30, सारंग हेलिकॉप्टर, गजराज सहित अन्य लड़ाकू विमानों ने आसमान में विभिन्न फॉरमेशन में कलाबाजियां दिखाई। भारतीय वायुसेना का भारी भरकम विमान गजराज ने भी अपने करतब दिखाए। जिसे दर्शक रोमांचित हो उठे। ये लड़ाकू विमानों का शौर्य देखने के लिए लोग सुबह से बोट क्लब और वीआईपी रोड पर आने शुरू हो गए थे। दर्शकों ने विमानों के रोचक कारनामों को अपने कैमरे में कैद किया।

ये करतब दिखाए

साथ ही लड़ाकू विमानों ने आसमान में त्रिशूल, हार्ट और सर्कल फॉर्मेशन बनाए। साथ ही रोल, लूप, बैरल रोल, लो पास, क्लाइमबिंग टर्न जैसे अन्य फॉर्मेशन में करतब भी दिखाए। हजारों की संख्या में पहुंचे लोगों ने इन हैरत अंगेज नजारों का आनंद उठाया।