Home राज्यों से पीएम मोदी बोले – जिस तरह हमारे शरीर में रीढ़ की हड्डी...

पीएम मोदी बोले – जिस तरह हमारे शरीर में रीढ़ की हड्डी जरूरी है, उसी तरह समाज के लिए ‘विश्वकर्मा’ जरूरी हैं

3

नई दिल्ली.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं। पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर भाजपा कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। उनके इस जन्मदिन को भाजपा सेवा पखवाड़े के तौर पर मना रही है। इसके अलावा देश के विभिन्न हिस्सों में कई कार्यक्रम मनाए जा रहे हैं। पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वडनगर में दामोदरदास मूलचंद मोदी और हीराबेन के घर हुआ था। वह अपने माता-पिता की छह संतान में तीसरे नंबर पर हैं। पीएम मोदी की शुरुआती शिक्षा वडनगर के भागवताचार्य नारायणाचार्य स्कूल में हुई थी।

PM Modi बोले- प्रशिक्षण के दौरान विश्वकर्माओं को दिए जाएंगे 500 रुपये
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि निकट भविष्य में, प्रशिक्षण, प्रौद्योगिकी और उपकरण बहुत आवश्यक होंगे। पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत, सरकार ने विश्वकर्मा भागीदारों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया है और प्रशिक्षण जारी रहने के दौरान आपको 500 रुपये प्रदान किए जाएंगे। आपको 1,500 रुपये का टूलकिट वाउचर भी मिलेगा। आपके द्वारा बनाए गए उत्पादों की ब्रांडिंग, पैकेजिंग और मार्केटिंग में भी सरकार आपकी मदद करेगी। बदले में, सरकार चाहती है कि आप उन दुकानों से टूलकिट खरीदें जो केवल जीएसटी पंजीकृत हैं।

विश्वकर्मा भाइयों की तपस्या को प्रदर्शित करता है 'यशोभूमि': मोदी
पीएम विश्वकर्मा योजना के शुभारंभ पर पीएम मोदी ने कहा कि आज देश को अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र यशोभूमि मिल गई है। यहां जिस प्रकार का काम होता है, वह मेरे विश्वकर्मा भाइयों की तपस्या को प्रदर्शित करता है। मैं देश के प्रत्येक विश्वकर्मा के लिए इस केंद्र की घोषणा करता हूं…यह भारतीय कला और हस्तशिल्प को वैश्विक स्तर तक पहुंचाने का एक जीवंत केंद्र होगा। यह स्थानीय उत्पादों को वैश्विक बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा… जिस प्रकार हमारे शरीर में रीढ़ की हड्डी आवश्यक है, उसी तरह हमारे समाज के लिए विश्वकर्मा जरूरी हैं… उनके बिना रोजमर्रा की जिंदगी की कल्पना नहीं की जा सकती है।

पीएम विश्वकर्मा योजना पर 13 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार: PM Modi
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज समय की मांग है कि हम अपने विश्वकर्मा साझेदारों को पहचानें और उन्हें हर संभव तरीके से समर्थन दें। हमारी सरकार हमारे विश्वकर्मा साझेदारों के विकास के लिए काम कर रही है। इस योजना के तहत 18 अलग-अलग क्षेत्रों के तहत काम करने वाले विश्वकर्मा भागीदारों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा…सरकार पीएम विश्वकर्मा योजना पर 13,000 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है।

कारीगरों और शिल्पकारों के लिए आशा की किरण बनकर उभरेगी पीएम विश्वकर्मा योजना: मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ करने के बाद कहा कि आज विश्वकर्मा जयंती है। यह दिन देश के कारीगरों और शिल्पकारों को समर्पित है। मैं विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर देश के लोगों को शुभकामनाएं देना चाहता हूं। मुझे खुशी है कि आज मुझे हमारे विश्वकर्मा सदस्यों से जुड़ने का अवसर मिला… पीएम विश्वकर्मा योजना आज शुरू की गई है, जो कारीगरों और शिल्पकारों के लिए आशा की किरण बनकर उभरेगी।