Home देश नए लुक में नजर आएंगे संसद के कर्मचारी, खाकी पैंट, कमल का...

नए लुक में नजर आएंगे संसद के कर्मचारी, खाकी पैंट, कमल का फूल और सिर पर मणिपुरी टोपी

3

नईदिल्ली

संसद का विशेष सत्र 18 सितंबर से 22 सितंबर तक होने जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक गणेश चतुर्थी के दिन 19 सितंबर को नई संसद भवन में विधिवत पूजा के साथ सदन की कार्यवाही चलेगी। सत्र की शुरूआत पुराने संसद भवन में होगी और नए भवन में समापन होगा। इसी बीच संसद भवन के कर्मचारियों के ड्रेस को लेकर बड़ा बदलाव किया जा रहा है। संसद भवन में मार्शल अब सफारी सूट की जगह क्रीम रंग का कुर्ता और पैजामा पहने हुए नजर आएंगे।

नए ड्रेस में नजर आएगा स्टाफ
सूत्रों के अनुसार, संसद भवन के स्टाफ की पोशाक भी बदली हुई नजर आने वाली है। संसद भवन के कर्मचारियों के लिए नई पोशाक डिजाइन की गई है। कर्मचारियों के लिए नई पोशाक को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी यानि निफ्ट ने डिजाइन की है। इसके तहत सचिवालय के कर्मचारियों का बंद गला सूट से बदल कर मैजेंटा या गहरे गुलाबी रंग की नेहरू जैकेट कर दी जाएगी। उनके शर्ट भी गहरे गुलावी रंग के होंगे, जिन पर कमल का फूल बना होगा और वे खाकी रंग की पैंट पहनेंगे।

अब मणिपुरी पगड़ी पहनेंगे
इसके अलावा लोकसभा और राज्यसभा के मार्शल की ड्रेस में भी बदलाव किया जा रहा है। अब वे मणिपुरी पगड़ी पहनेंगे। संसद भवन के सुरक्षा कर्मचारियों की ड्रेस में भी बदलाव किया गया है।अब तक वे सफारी सूट पहनते आए हैं। इसके बजाए उन्हें सैनिकों की तरह कैमोफ्लेज ड्रेस दी जाएगी।

बता दें कि, 18 सितंबर को पहले दिन पुराने संसद भवन में ही बैठक होगी। इस बैठक में वर्तमान संसद भवन के निर्माण से लेकर अब तक की यादों को लेकर चर्चा की जाएगी। दूसरे दिन पूजा-अर्चना के बाद नए संसद भवन में प्रवेश होगा और दोनों सदनों की संयुक्त बैठक भी हो सकती है। 18 से 22 सितंबर तक चलने वाले इस सत्र का एजेंडा क्या होगा अभी तक इसे लेकर कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है।