Home मध्यप्रदेश ब्रिटिश संसद द्वारा डॉ. भरत शर्मा को लंदन में किया जाएगा सम्मानित

ब्रिटिश संसद द्वारा डॉ. भरत शर्मा को लंदन में किया जाएगा सम्मानित

2

इंदौर

देशभर में भारतीय सांस्कृतिक गतिविधियों के संवर्धन, लोक नृत्य, लोक गीत और लोक कलाकारों के प्रोत्साहन और विदेशों में भी भारतीय सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देकर और उसके उन्नयन के लिए किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए ब्रिटिश संसद द्वारा डॉ. भरत शर्मा (सदस्य – संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार) को इंटरनेशनल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स से 14 सितंबर 2023 को लन्दन, यूके में सम्मानित किया जा रहा है।

सांस्कृतिक मंत्रालय, भारत सरकार की राष्ट्रीय सांस्कृतिक कोष में मानद सदस्य और एग्जीक्यूटिव बोर्ड मेम्बर के रूप में भरत शर्मा मध्य प्रदेश से प्रथम चयनित व्यक्ति रहने का श्रेय प्राप्त कर चुके हैं। आप वर्ल्ड बुक आफ रिकॉर्ड्स, लंदन के एशिया पैसिफिक हेड, साउथ एशियन चैम्बर आफ कॉमर्स, नई दिल्ली के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, मध्यप्रदेश टेबलटेनिस संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष भी है और कई सांस्कृतिक और वैश्विक संस्थानों से जुड़े है। डॉ. शर्मा ने बताया कि ब्रिटिश संसद में वैश्विक स्तर पर विभिन्न स्तरों एवं कार्य क्षेत्र में अपना अमूल्य योगदान देने वाले प्रतिभाशाली व्यक्तियों का सम्मान किया जा रहा है। इंटरनेशनल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स एवं नोबल्स आफ कॉमनवेल्थ नेशन्स अवॉर्ड्स द्वारा इस प्रतिभाओं का सम्मान समारोह में सर्वश्री गैरेथ थॉमस, सांसद एवं मंत्री यूनाइटेड किंगडम, बॉब ब्लैकमैन, सांसद, लॉर्ड रेमी रेंजर, लॉर्ड राज लुंबा, पॉम गोसाल, सांसद स्कॉटलैंड सहित कई वरिष्ठ सांसद एवं मंत्री अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

भारतीय संस्कृति का सम्मान: डॉ. शर्मा
डॉ. भरत शर्मा ने कहा कि यह सम्मान मेरा ही नहीं वरन भारतीय संस्कृति, कला, संगीत, नृत्य व अन्य सांस्कृतिक विधाओं को सहेजनेवाले और भारतीयता के उत्थान, उन्नयन, संरक्षण और संवर्धन करने वाले हर भारतीय का सम्मान है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेतृत्व में और तात्कालिक सांस्कृतिक व पर्यटन केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा (सांसद – गौतमबुद्धनगर, नोएडा) के  मार्गदर्शन और प्रेरणा से ही निर्लिप्त भाव से भारतीय संस्कृति  के दर्शन और सेवा करने का सौभाग्य मुझे प्राप्त हुआ है।