Home राजनीति देवीलाल की जयंती पर हरियाणा में पक रही खिचड़ी, अकाली दल पर...

देवीलाल की जयंती पर हरियाणा में पक रही खिचड़ी, अकाली दल पर रहेगी नजर; नीतीश, तेजस्वी समेत रहेंगे ये नेता

2

 नई दिल्ली  

 
आम चुनाव से पहले अपने खेमे को मजबूत करने में जुटा INDIA गठबंधन अब अकाली दल पर डोरे डाल रहा है। 25 सितंबर को हरियाणा के कैथल जिले में एक रैली होने जा रही है। इसमें INDIA गठबंधन के कई दल शामिल होंगे और अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल भी मंच साझा कर सकते हैं। यह कार्यक्रम इंडियन नेशनल लोकदल की ओर से पूर्व उपप्रधानमंत्री देवी लाल की जयंती के मौके पर किया जा रहा है। पार्टी उनकी जयंती को सम्मान दिवस के तौर पर मनाती रही है। कैथल में होने वाली रैली के मंच पर नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव, फारूक अब्दुल्ला जैसे विपक्षी नेता दिखेंगे।

दरअसल अकाली दल और ओमप्रकाश चौटाला फैमिली के बीच अच्छे रिश्ते रहे हैं। इन रिश्तों का ही इस्तेमाल करते हुए नीतीश कुमार कोशिश कर रहे हैं कि अकाली दल को साथ ले आया जाए। खबर है कि अकाली दल का रुख भी नरम है। चर्चाएं है कि उद्धव ठाकरे, एनसीपी के शरद पवार, टीएमसी के नेता और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव  भी इसमें आ सकते हैं। इस आयोजन को विपक्षी एकता के प्रदर्शन के तौर पर पेश किया जा सकता है। हालांकि अब तक कांग्रेस को न्योता देने या उसके शामिल होने की कोई खबर नहीं है।

पिछले साल भी नीतीश कुमार ने हाथ जोड़कर की थी अपील

INLD नेता अभय चौटाला ने कहा, 'हमारी तरफ से लगभग सभी विपक्षी पार्टियों को न्योता भेजा गया है। इस रैली से यह संदेश जाएगा कि केंद्र सरकार से मुकाबले के लिए विपक्ष तैयार है।' कांग्रेस को निमंत्रण पर चौटाला ने कहा कि इस बारे में पार्टी के भीतर चर्चा के बाद ही फैसला लेंगे। हालांकि चर्चा है कि INDIA के नेता इनेलो और अकाली दल को गठबंधन में आने का न्योता दे सकते हैं। बीते साल भी देवीलाल की जयंती पर रैली हुई थी। इस दौरान नीतीश कुमार ने सुखबीर सिंह बादल से हाथ जोड़कर अपील की थी कि वे भाजपा से मुकाबले के लिए साथ आ जाएं।

अकाली दल ने भी उठाया ऐसा कदम, जिससे बढ़ गए कयास

इस बीच अकाली दल ने भी एक ऐसा कदम उठा लिया है, जिससे माना जा रहा है कि उसने भाजपा की ओर जाने वाला रास्ता बंद कर दिया है। रविवार को अकाली दल ने पंजाब की सभी 10 लोकसभा सीटों के लिए प्रभारी तय कर दिए। इनमें अमृतसर और गुरदासपुर भी शामिल हैं, जहां से भाजपा ही चुनाव लड़ती दिख रही है। इसके अलावा होशियारपुर सीट पर भी भाजपा का दावा रहा है। भाजपा के पूर्व नेता अनिल जोशी को अमृतसर का प्रभारी बनाया गया है, जो 2021 में ही अकाली दल में आए थे।