Home राज्यों से रांची आ रही वंदे भारत में फंसी भैंस, डेढ़ घंटे खड़ी रही,...

रांची आ रही वंदे भारत में फंसी भैंस, डेढ़ घंटे खड़ी रही, नोज कोन कवर टूटा

5

 रांची

पटना से रांची आ रही वंदे भारत ट्रेन रामगढ़ जिले के कुजू रेलवे स्टेशन के निकट गुरुवार को एक बड़े हादसे का शिकार होने से बच गई। वंदे भारत ट्रेन संख्या 22349 रांची के लिए करीब 1119 बजे कुजू स्टेशन से आगे बढ़ी। इस दौरान नयामोड़-गिद्दी हीरक सड़क के नीचे अंडरपास के पास पोल संख्या 123-3 के निकट एक भैंस ट्रैक पर आ गई। भैंस का शरीर कटकर ट्रेन के इंजन व पहिए के नीचे जा फंसा। गनीमत रही कि ट्रेन की गति सामान्य थी। इस वजह से उसे कंट्रोल कर लिया गया, अन्यथा एक बड़ी घटना हो सकती थी।

भैंस के ट्रेन से टकराने के बाद जोर की आवाज होने पर ट्रेनयात्री घबरा गए। लोको पायलट ने सूझबूझ का परिचय देते हुए ट्रेन को रोक लिया। इसकी सूचना निकटवर्ती कुजू स्टेशन प्रबंधक को दी गई। कुजू स्टेशन प्रबंधक देवेश कुमार ने रेलवे कर्मियों के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का मुआयना किया। बाद में लोगों की मदद से इंजन के नीचे फंसे भैंस के शरीर के अवशेष को काफी मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया। जांच के बाद 1252 बजे ट्रेन को रांची रवाना किया गया।

ट्रेन के अगले हिस्से का पैनल क्षतिग्रस्त

घटना में ट्रेन का अगला हिस्सा (नोज कोन कवर) क्षतिग्रस्त हो गया। स्टेशन प्रबंधक देवेश कुमार ने बताया कि ऐसी घटनाओं में अमूमन ट्रेन को रोकने की जरूरत नहीं पड़ती है। यहां भैंस का शरीर इंजन के नीचे पहिए में फंस जाने के कारण ट्रेन को रोकना पड़ा। उन्होंने कहा कि पशु पालक बेफिक्र होकर अपने मवेशियों को खुला चरने के लिए रेलवे लाइन के किनारे छोड़ देते हैं। इसी कारण यह हादसा हुआ।