Home राज्यों से NDMC इलाका छोड़ पूरी दिल्ली खुली रहेगी, G-20 समिट से जुड़े...

NDMC इलाका छोड़ पूरी दिल्ली खुली रहेगी, G-20 समिट से जुड़े ये 5 अहम सवाल

6

 नई दिल्ली

दिल्ली में शनिवार से होने जा रहे जी-20 समिट के दौरान सड़कों पर प्रतिबंधों को लेकर अब भी कुछ लोगों के मन में उलझन हैं। सोशल मीडिया पर आए दिन ऐसी भ्रामक जानकारियां दिख रही हैं, जिससे लोग परेशान हो रहे हैं। हालांकि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस स्पष्ट कर चुकी हैं कि एनडीएमसी के छोटे से इलाके को छोड़कर पूरी दिल्ली खुली रहेगी। इन पांच सवाल-जवाब के जरिये लोगों की दुविधा कम हो सकती है।

1. क्या पूरी दिल्ली में आवाजाही पर रोक रहेगी?
नहीं। यह पूरी तरह गलत है। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद यानी एनडीएमसी के कुछ इलाकों को छोड़कर पूरी दिल्ली खुली रहेगी। यह प्रगति मैदान और उसके आसपास का इलाका है। रिंग रोड के जरिये सिर्फ नई दिल्ली इलाके में आप नहीं जा सकते।

2. एनसीआर से दिल्ली में आने पर प्रतिबंध है क्या?
आप एनसीआर के किसी भी शहर से दिल्ली में आ सकते हैं। बस आप नई दिल्ली के प्रतिबंधित इलाके में प्रवेश नहीं कर सकते।

3. क्या सभी स्कूल और दफ्तर बंद हैं?
एनडीएमसी इलाके में आने वाले निजी और सरकारी दफ्तर पूरी तरह बंद रहेंगे। दिल्ली के बाकी हिस्सों में ऑफिस खुले हैं। वहीं, दिल्ली सरकार ने रविवार तक पूरी दिल्ली में स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं।

4. नई दिल्ली इलाके के अस्पतालों में मरीज को ले जा सकते हैं?
इमरजेंसी हो तो जाने पर किसी तरह की रोक नहीं है। आपको सिर्फ स्वास्थ्य से जुड़े कागज दिखाने होंगे।

5. सार्वजनिक वाहन चलेंगे क्या?
पूरी दिल्ली में प्रतिदिन की तरह सार्वजनिक वाहन जैसे मेट्रो, बस, ऑटो और कैब चलेंगी। बसें एक तय स्थान पर खत्म कर दी जाएंगी। सिर्फ सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन बंद रहेगा। वहीं, रिंग रोड के जरिये आप नई दिल्ली इलाके में नहीं जा सकते।

सुबह 4 बजे से मिलेगी मेट्रो
सम्मेलन के दौरान मेट्रो का प्रयोग सबसे ज्यादा सुविधाजनक रहेगा। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में आठ से दस सितंबर के दौरान मेट्रो के परिचालन में कोई प्रतिबंध नहीं है। केवल सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को तीन दिन के लिए बंद रखा जाएगा। बाकी मेट्रो स्टेशनों पर आवाजाही सामान्य दिनों की तरह रहेगी। मेट्रो परिचालन तड़के चार बजे से शुरू किया जाएगा। सुरक्षा के दृष्टिकोण से वीवीआईपी के आवागमन के समय मेट्रो स्टेशन के कुछ गेट पांच से दस मिनट के लिए बंद रखे जा सकते हैं। हालांकि यात्रियों को इससे दिक्कत नहीं होगी। बस अड्डा, रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे पर जाने के लिए मेट्रो का प्रयोग सबसे उचित रहेगा।

नई दिल्ली को छोड़ बाकी बाजार खुलेंगे
सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली को छोड़कर दिल्ली के अन्य इलाकों में बाजारों पर कोई भी प्रतिबंध नहीं रहेगा। नई दिल्ली क्षेत्र के कनॉट प्लेस, खान मार्केट, बंगाली मार्केट, जनपथ, गुजराती मार्केट, पालिका बाजार आदि बंद रहेंगे। नई दिल्ली इलाके में केवल आवश्यक वस्तु जैसे राशन, दूध, फल, सब्जी, दवाइयां आदि की दुकानें खुली रहेंगी।