Home शिक्षा बगैर डाटा गवाए ऐसे करें अपना पासवर्ड रिकवर

बगैर डाटा गवाए ऐसे करें अपना पासवर्ड रिकवर

5

नई दिल्ली

फोन का पासवर्ड भूल जाने पर फोन को आमतौर पर रिसेट करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, ऐसा करने से अपना डाटा डिलीट हो जाता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से डाटा को बचाते हुए फोन को अनलॉक किया जा सकता है। इस रिपोर्ट में हम आपको उन्हीं तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, जो आपके ऐसी स्थिति में फंसने पर मददगार हो सकते हैं। चलिए जानते हैं।

फोन पासवर्ड भूलने पर उसे अनलॉक करने का यह सबसे आसान और कामयाब तरीका है। यदि आपका एंड्रॉयड फोन गूगल अकाउंट से जुड़ा है और आपने गूगल के लिए फोन को अनलॉक करने के लिए गूगल क्रेडेंशियल्स का उपयोग किया है, तो आप अपने फोन को अनलॉक करने के लिए गूगल अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं। पांच बार गलत पासवर्ड दर्ज करने पर आपको Forgot Your Password ऑप्शन दिखाई देगा। यहां से आप ईमेल आईडी की मदद से पासवर्ड को रीसेट कर सकते हैं। बाद में फोन में नया पासवर्ड दर्ज करें और फोन अनलॉक हो जाएगा।

एंड्रॉयड फोन को अनलॉक करने के लिए आप गूगल फाइंड माय डिवाइस की भी मदद ले सकते हैं। इस एप को चोरी हुए, खोए हुए फोन को खोजने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। एप की मदद से आप फोन को साइलेंट होने पर भी रिंग कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं आप फोन के डाटा को डिलीट भी कर सकते हैं और फोन को लॉक भी कर सकते हैं। हालांकि, आपके फोन में जो ईमेल आईडी है उसी आईडी से आपको Find My device में लॉगिन करना है।
 
पासवर्ड भूलने पर आपको इस एप या वेबसाइट की मदद से ईमेल आईडी से लॉगिन करना है। इसके बाद आपको डिवाइस को सिलेक्ट करना है और लॉक डिवाइस पर टैप करना है। यहां से आपको लॉक ऑप्शन में नया पासवर्ड बनाने का ऑप्शन भी मिलेगा। नया पासवर्ड बनाएं और फिर उसी पासवर्ड से फोन को अनलॉक कर लें।