Home हेल्थ इन मेकअप टिप्स की मदद से आप खुद कर सकते हैं...

इन मेकअप टिप्स की मदद से आप खुद कर सकते हैं नेचुरल मेकअप

3

मेकअप करना बहुत मुश्किल काम नहीं है और इसके लिए आपक हमेशा किसी एक्सपर्ट की भी जरुरत नहीं है। दरअसल, अगर आपको बस बेसिक और नेचुरल मेकअप करना आ जाए तो आप अपनी खूबसूरती को खुद की निखार लेंगे। अगर आपको ये पता चल जाए कि मेकअप के किस सामान को कब और किस-किस स्टेप लगाना है तो आप अपना मेकअप बेहतर तरीके से कर पाएंगे। तो, आइए जानते हैं कुछ मेकअप कैसे करें और इससे पहले किन चीजों का ख्याल रखना जरूरी है ताकि मेकअप का नुकसान आपकी स्किन को न हो और आपकी स्किन बिना मेकअप के भी बुरी न लगे।

सीटीएम रूटीन करें फॉलो
सीटीएम का मतलब क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग है। सीटीएम स्किन केयर का बेसिक नियम है। त्वचा की देखभाल के लिए और हर बार मेकअप से पहले क्लीन्जर से शुरुआत करें, उसके बाद अपने स्किन पोर्स को साफ करके, इन्हें कसने के लिए टोनर का प्रयोग करें, और फिर एक हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर के साथ समाप्त करें।

फिर लगाएं प्राइमर
आपको अपनी स्किन पर थोड़ा सा प्राइमर लगाना है।  प्राइमर को अपने टी-ज़ोन, ठोड़ी, माथे और जहां आपके बड़े स्किन पोर्स हैं, वहां की त्वचा में लगाएं।  हाथों से ऊपर की ओर या गोलाकार गति का उपयोग करके इसे धीरे से अपनी त्वचा में दबाएं। फिर अपने चेहरे का मेकअप शुरू करने से पहले एक मिनट रुकें।

फाउंडेशन में कंसीलर लगाएं
अपने फाउंडेशन में कंसीलर लगाकर अपने चेहरे पर लगाएं। पूरे चेहरे को एक पतली पर एक बेसिक टोन के साथ फाउंडेशन लगाएं। इस दौरान ध्यान रखें कि ज्यादा फाउंडेशन का यूज न करें और इसे अपनी नेचुरल स्किन से मिलता-जुलता रहने दें।

ब्लश करें
आप इसे चेहरे के किसी भी फीचर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने गालों पर क्रीम ब्लश लगाएं, एक ढीले सिंथेटिक ब्रश का उपयोग करके ब्लश को चीकबोन्स से लेकर हेयरलाइन तक लगाएं। फिर, अपनी उंगली पर जो बचा है उसका उपयोग अपनी पलक पर लगाने के लिए करें, भौंह की ओर ऊपर की ओर मिलाते हुए इसे लगाएं।

अंत में काजल,आईलाइनर,मस्कारा और लिपस्टिक की बारी
अब मेकअप के अंत में आई लाइनर लागएं और फिर आंख के निचले हिस्से में काजल लगाएं। इसके बाद अगर आपका मन है तो मस्कारा लगाएं। इसके बाद अपनी पसंदीदा शेड की लिपस्टिक लगाएं। लिपस्टिक लगाने से पहले लिप लाइनर लगाना जरूर ताकि आपके होठों की लाइनिंग उभर कर आए।