Home मध्यप्रदेश रेलवे ने जन्माष्टमी के लिए एक्सप्रेस ट्रेन को मथुरा तक बढ़ाया, कई...

रेलवे ने जन्माष्टमी के लिए एक्सप्रेस ट्रेन को मथुरा तक बढ़ाया, कई ट्रेनों के रूट बदले, कुछ रद्द भी रहेंगी

3

ग्वालियर

यदि आप 7 से 10 सितंबर के दौरान ट्रेन से दिल्ली जाना चाहते हैं तो सबसे पहले ट्रेनों की जानकारी जरूर ले लें। अन्यथा आप परेशानी हो सकते हैं। दरअसल, दिल्ली में होने वाली जी-20 सम्मेलन के चलते सुरक्षा कारणों से कई ट्रेनों को रेल प्रशासन ने रद्द कर दिया है। वहीं कुछ ट्रेनों के स्टेशनों में बदलाव किया गया है। वहीं कुछ ट्रेन ऐसी हैं जो दिल्ली स्टेशन पर नहीं रुकेंगी। वीरांगना लक्ष्मीबाई-नई दिल्ली के बीच चलने वाली ताज एक्सप्रेस 9 और 10 सितंबर को रद्द रहेगी।

वहीं प्रारंभिक स्टेशन से 7 सितंबर से 10 सितंबर तक छिंदवाड़ा-फिरोजपुर, पातालकोट एक्सप्रेस को नई दिल्ली स्टेशन पर 10 मिनट के ठहराव के साथ परिवर्तित मार्ग वाया ओखला-हजरत निजामुद्दीन-नई दिल्ली-शकूर बस्ती के रास्ते संचालित की जाएगी। वहीं फिरोजपुर छावनी-छिंतदवाड़ा पातालकोट एक्स. प्रारंभिक स्टेशन 8 से 11 सितंबर तक दिल्ली सफदरगंज के स्थान पर पटेलनगर, ओखला पर ठहराव दिया गया है। वहीं कुछ ट्रेनों को बादल व हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पर ठहराव दिया गया है।

कृष्ण जन्माष्टमी पर आगरा-वीरांगना एक्सप्रेस मथुरा तक तो नई दिल्ली इंटरसिटी ग्वालियर तक आएगी

जन्माष्टमी पर रेलवे ने दो ट्रेनों का अस्थाई तौर पर विस्तार किया है। ट्रेन नंबर 11901/11902 आगरा-वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी एक्सप्रेस 6 सितंबर और 7 सितंबर को मथुरा तक संचालित की जाएगी। अभी यह ट्रेन झांसी से आगरा के बीच संचालित होती है। वहीं ट्रेन नंबर 14212/14211 नई दिल्ली आगरा इंटरसिटी 5 सितंबर से 9 सितंबर तक ग्वालियर तक संचालित की जाएगी। नई दिल्ली-आगरा इंटरसिटी ग्वालियर स्टेशन पर रात 11:45 बजे आएगी। जबकि ग्वालियर से रात 1 बजे नई दिल्ली के लिए रवाना होगी।

ग्वालियर के 1000 ट्रकों के थम जाएंगे पहिए, किराने की सप्लाई होगी प्रभावित

दिल्ली में घोषित तौर पर 4 दिन ट्रांसपोर्टेशन बंद रहने के साथ ही करीब 4 दिन और ट्रांस्पोर्टेशन बंद रहेगा। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट के ग्वालियर अध्यक्ष सुनील महेश्वरी का कहना है कि एक सप्ताह से अधिक दिनों तक न तो ग्वालियर से दिल्ली कोई माल जाएगा और न हीं आ पाएगा। ग्वालियर में रोजाना कम से कम 200 गाड़ी माल आता है।

ऐसे में एक सप्ताह से अधिक दिनों तक कारोबारियों को नुकसान होगा। करीब 1000 ट्रकों के पहिए थम जाएंगे। ट्रांसपोर्ट कारोबारी विक्की यादव का कहना है कि दिल्ली से सबसे अधिक दाल-चावल समेत अन्य किराना सामग्री ग्वालियर आती है। इसके साथ ही इलेट्रॉनिक्स, रेडीमेट गारमेंट समेत तमाम वस्तुएं ग्वालियर के कारोबारी खरीदकर लाते हैं। ​जिसकी सप्लाई पर प्रभाव पड़ेगा। व्यापर समिति दाल बाजार के अध्यक्ष दिलीप पंजवानी का कहना है कि आगामी दिनों में दालों व ड्राइफ्रूट्स समेत अन्य किराना सामग्री पर दिल्ली बंद का आंशिक असर देखा जा सकता है।