Home विदेश नासा का स्पेसएक्स क्रू-6 पृथ्वी पर लौटा

नासा का स्पेसएक्स क्रू-6 पृथ्वी पर लौटा

16

लॉस एंजिल्स
अमेरिका की स्पेस एजेंसी नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने कहा कि स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरिक्ष यान में सवार उसके स्पेसएक्स क्रू-6 अंतरिक्ष यात्री सोमवार तड़के दक्षिणपूर्वी अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के तट पर सुरक्षित उतर गये।

चार सदस्यीय अंतरराष्ट्रीय दल, में नासा के अंतरिक्ष यात्री स्टीफन बोवेन और वुडी होबर्ग, संयुक्त अरब अमीरात के अंतरिक्ष यात्री सुल्तान अल नेयादी और रोस्कोस्मोस (रूस के राज्य अंतरिक्ष निगम) के अंतरिक्ष यात्री एंड्री फेडयेव शामिल थे।
अंतरिक्ष यान अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से स्थानीय समयानुसार सुबह 7:05 बजे अलग हुआ।

यह मिशन दो मार्च को फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया था और अगले दिन आईएसएस पर पहुंच गया। दल के सदस्य छह माह से आईएसएस पर रहकर वहां काम कर रहे थे।
नासा के अनुसार, दल के सदस्यों ने पृथ्वी की निचली कक्षा से परे अन्वेषण की तैयारी करने और पृथ्वी पर जीवन को लाभ पहुंचाने के लिए छात्र रोबोटिक चुनौतियों, पौधों के आनुवंशिकी और माइक्रोग्रैविटी में मानव स्वास्थ्य सहित सैकड़ों प्रयोगों और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनों में योगदान दिया।

मिशन, कोडनेम क्रू-6, नासा के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के हिस्से के रूप में ड्रैगन अंतरिक्ष यान की छठी क्रू रोटेशन उड़ान है।

चीन में साओला तूफान ने मचाई तबाही, आठ हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया

बीजिंग
चीन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत गुआंग्डोंग में शक्तिशाली तूफान साओला के कारण हुई भारी वर्षा से अचानक बाढ़ गयी, जिसमें फंसे लोगों में से लगभग करीब आठ हजार लोगों को निकाल कर सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है।

युनफू शहर के अधिकारियों ने  यह जानकारी दी। आपातकालीन स्थितियों पर स्थानीय प्राधिकारी ने बताया कि तूफान के कारण लंबे समय तक हुई भारी वर्षा के कारण लुओडिंग नदी में जल स्तर सामान्य स्तर से ऊपर बढ़ने से यह क्षेत्र जलमग्न हो गया।

 उन्होंने कहा, “तीन सितंबर को स्थानीय समयानुसार अपराह्न करीब 02:25 बजे तक 7,960 से अधिक लोगों को युनान काउंटी के जलमग्न इलाकों से बाहर निकाला गया।”चीन मौसम विज्ञान प्रशासन ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि चीन के दक्षिणी क्षेत्र में तूफान के कारण उच्चतम स्तर की आपातकालीन प्रतिक्रियाएँ दी जाएंगी।

वैंकूवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एयर कनाडा के दो विमान टकराए

वैंकूवर
 वैंकूवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर एयर कनाडा के दो विमान आपस में टकरा गए। इस घटना की स्थानीय मीडिया ने पुष्टि की।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने सीटीवी रिपोर्ट के हवाले से बताया कि  गेट से पीछे धकेले जाने के दौरान एयर कनाडा रूज एयरबस ए319 का विंगटिप जैज एयर कनाडा एक्सप्रेस क्यू400 के विंग के संपर्क में आ गया। यह विमान नजदीकी गेट पर खड़ा था।

हादसे के चलते विमानों का परिचालन कुछ घंटे के लिए बाधित हुआ।रिपोर्ट में कहा गया है कि कोई भी यात्री या ग्राउंड स्टाफ घायल नहीं हुआ। क्यू400 में 75 औरएयरबस ए319 में 120 से अधिक यात्री बैठते हैं।