Home छत्तीसगढ़ अहिवारा विधानसभा में भाजपा से तीन दावेदार

अहिवारा विधानसभा में भाजपा से तीन दावेदार

4

दुर्ग

वीवीआईपी जिला दुर्ग ( की विधानसभा सीटों पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। अगर अहिवारा विधानसभा क्षेत्र की बात करें तो यहां से भाजपा उम्मीदवारों की लंबी लिस्ट है जिसमें पूर्व विधायक सांवलाराम डहारे के साथ एक पूर्व न्यायाधीश और पंडवानी गायिका जिन्हें हाल ही में पद्मश्री का अवार्ड मिला है उनके नाम की भी चर्चा हो रही है।

आगामी विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित होने से पहले ही भारतीय जनता पार्टी ने 21 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है और सूची जारी होते ही टिकट के दावेदारों ने प्रचार-प्रसार जोरशोर से शुरू कर दिया है। इसी सिलसिले में भाजपा के पूर्व विधायक रहे सांवलाराम डहारे भी प्रचार-प्रसार में जोरशोर से जुट गए है। अभी तक उन्होंने भिलाई तीन से लेकर चरोदा, अहिवारा, जेवरा, सिरसा, मुरमुंदा, ग्राम ओटेबंद, मलपुरी कला, ग्राम मुर्रा में जनसंपर्क अभियान कर चुके है। सांवलाराम डहारे स्थानीय मुद्दों को लेकर भी काफी सक्रिय नजर आ रहे है। चाहे पानी की समस्या हो या गांव की सड़कें खराब हो वे इन मुद्दों को लेकर विरोध-प्रदर्शन करते रहते हैं।

वर्तमान स्थिति की बात करें तो अहिवारा विधानसभा क्षेत्र में कुल 2 लाख 15 हजार 105 मतदाता है जिसमें 1 लाख 8 हजार 615 पुरुष मतदाता है तो वहीं 1 लाख 6 हजार 490 महिला मतदाता हैं। यहां लगभग 45 फीसदी मतदाता अनुसूचित जाति वर्ग के होने के कारण यहां प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला अनुसूचित जाति के मतदाता ही करते हैं। अहिवारा  विधानसभा में सतनामी समाज के मतदाताओं की संख्या अधिक है इसके अलावा साहू, कुर्मी व अन्य पिछड़ा वर्ग मतदाता भी हैं।

2018 के विधानसभा चुनाव में अहिवारा विधानसभा क्षेत्र में कुल 72.93 प्रतिशत वोट पड़े थे। कांग्रेस के प्रत्याशी गुरु रुद्र कुमार ने भाजपा के उम्मीदवार व विधायक सांवलाराम डहारे को 31 हजार 687 वोटों के अंतर से हराया था। 2018 के विधानसभा चुनाव में अहिवारा विधानसभा में कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला रहा जहां कांग्रेस प्रत्याशी गुरु रुद्र कुमार को 88 हजार 735 वोट मिले तो वहीं भाजपा के प्रत्याशी सांवला राम डहारे को 57 हजार 048 वोट मिले। बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी शोभा राम बंजारे को 5488 वोट मिले थे। कांग्रेस प्रत्याशी गुरु रुद्र कुमार ने अपने निकटतम प्रत्याशी सांवला राम डहारे को 27 हजार 477 वोटो से मात दी थी। उम्मीद की जा रही हैं कि इस बार भी भारतीय जनता पार्टी सांवलाराम डहारे पर दांव लगा सकती है लेकिन इस सीट पर एक पूर्व न्यायाधीश और पंडवानी गायिका ने भी दावेदारी पेश की है। इन दोनों नामों की चर्चा भी जोरशोर से हो रही है।